यूपी में बंदरों को गुड़ में मिलाकर दिया जा रहा जहर, 20 से ज्यादा बंदरों की मौत

0

भूख की क्षुधा शांत करने के लिए इधर-उधर भटकने को मजबूर बेजुबानों के साथ अमनावीय व्यवहार करने की घटना बेहद शर्मनाक है। स्वभाव से थोड़े उपद्रवी वानर जाति (बंदर) से परेशान होकर लोग अब इन बेजुबानों को जहर देकर मौत परोस रहे हैं। खाने की तलाश में ये बंदर जब घर-घर पहुंच रहे हैं तो इन्हें गुड़ रखा मिल रहा है। ये गुड़ कोई साधारण गुड़ नहीं, बल्कि विशैला पदार्थ मिला हुआ गुड़ है। इस गुड़ को खाकर बंदरों के मुंह से झाग निकल रहा है। दरअसल, लोग बंदरों को गुड़ में जहर मिलाकर खाने को दे रहे हैं। अब तक 20 से ज्यादा बंदरों की मौत हो चुकी है। यह घटना उत्तर प्रदेश राज्य के हापुड़ जिले के गढ़मुक्तेश्वर की है।

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के गढ़मुक्तेश्वर में कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत मध्य गंग नहर झडीना रोड स्थित जंगल सोमवार को संदिग्ध परिस्थितियों में खेतों में 20 से अधिक बंदर मरे मिले। बंदरों के मुंह से झाग निकल रहे थे।

पोस्टमार्ट के लिए भेजे गए बंदरों के शव

ग्रामीणों को खाली खेतों में बेहोशी की हालत में 20 बंदर पड़े मिले हैं। इनमें से कई बंदरों के मुंह से झाग निकल रहा था। जबकि कुछ बंदर मृत अवस्था में पड़े थे। इससे बंदरों को जहर दिए जाने की आशंका जताई जा रही है। हालांकि इसकी पुष्टि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही हो सकेगी। ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर छानबीन की और बंदरों के शवों को पीएम के लिए भेजा।

खेतों में पड़े थे 20 बंदर, मुंह से निकल रहा था झाग

झडीना रोड स्थित जंगल मे खाली पड़े खेतों में 20 बंदर मरे हुए पड़े थे। ग्रामीणों की नजर पड़ी तो भीड़ लग गई। कई बंदर अर्द्धबेहोशी की हालत में दम तोड़ने की स्थिति में थे, मरे हुए और अर्द्धबेहोशी की हालत में तड़प रहे बंदरों के मुंह से झाग निकल रहे थे। इससे लग रहा था कि बंदरों को किसी ने जहर दे दिया है।

प्लास्टिक के कट्टे पर रखा था जहरीला गुड़- ग्रामीण

सोमवार को जंगल में बंदरों की मौत की सूचना मिलते ही काफी संख्या में ग्रामीण मौके पर पहुंच गए। जहां उन्होंने देखा कि मृत बंदरों के पास एक प्लास्टिक के कट्टे के ऊपर गुड़ रखा हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि मौके पर मिले गुड़ में किसी ने जहर मिलाकर बंदरों को दिया है, जिससे उनकी मौत हो गई है।

बेजुबानों की मौत पर नाराज लोग

बेजुबान बंदरों की हत्या पर लोगों का आक्रोश दिखाई दिया। बंदरों की निर्मम हत्या की सूचना मिलते ही ग्रामीण घटना स्थल पर पहुंच गए। साथ ही बजरंग दल के कार्यकर्ता अंकुर सोनी, जितेंद्र बजरंगी, राहुल शर्मा, प्रभात चौधरी भी बंदरों की मौत की खबर पाते ही गांव पहुंच गए। बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने पुलिस से कहा कि बेजुबान वानरों की मौत की जांच की जाए। इस घटना के जो भी दोषी हो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

वन रेंजर टीम करेगी छानबीन

वन रेंजर करन सिंह ने बताया कि सूचना मिलने पर वह खुद वन विभाग की टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और छानबीन की। प्रथम दृष्टया बंदरों को जहर दिये जाने की बात सामने आ रही है, पोस्टमार्टम कराया जा रहा है, पीएम के बाद ही मौत का कारण स्पष्ट हो सकेगा, ये शर्मनाक हरकत किसकी है, ये जांच का बिंदु है, जांच पड़ताल के लिए विभागीय टीमों को लगा दिया गया है।

 

Alaso Read: हॉलिडे होमवर्क बनी कुप्रथा, कॉपी-पेन लेकर धरने पर बैठा छात्र बोला- ‘छुट्टी का मतलब छुट्टी…’

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More