स्पैम कॉल्स से परेशान हैं, ऐसे पाएं छुटकारा, कभी नहीं करेंगे परेशान

आज की डिजिटल दुनिया में स्कैमर्स से बचना काफी मुश्किल हो गया है, भारत दुनिया में सबसे जादा स्कैम कॉल्स रिसीव करने वाले देशों में से एक है।

0 276

आज की डिजिटल दुनिया में स्कैमर्स से बचना काफी मुश्किल हो गया है, भारत दुनिया में सबसे जादा स्कैम कॉल्स रिसीव करने वाले देशों में से एक है। कई बार ऐसा होता है कि जब आप कुछ जरूरी काम कर रहे होते हैं तो उस वक्त आने वाली अनचाही कॉल्स डिस्टर्ब कर देती हैं। आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप भविष्य में इस प्रकार की परेशानियों से छुटकारा पाएंगे।

इस तरह करें ब्लॉक:

  • इस प्रकार की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले तो आप अपने फोन को ओपन करें और रीसेंट कॉल्स पर जाएं।
  • कॉल लिस्ट में उस नंबर का चयन करें जिनको आप स्पैम मार्क करना चाहते हैं।
  • उसके बाद Block/Report Spam पर क्लिक करें।
  • इसके बाद वो नंबर ब्लॉक हो जाएगा और भविष्य में कभी भी आपको उस नंबर से कॉल नहीं आएगा।

डू नॉट डिस्टर्ब:

दूसरा तरीका है की आप टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) की Do Not Disturb सर्विस का उपयोग करें, इसके लिए आप अपने फोन से “START DND या फिर START 0” मैसेज टाइप करके 1909 पे भेज देना है। यह करने से जितनी भी कंपनी की कॉल्स आती हैं उनका आना काफी हद तक बंद हो जाएगा।

  • यदि आपके पास एंड्रॉयड फोन है जिसका वर्जन एंड्रॉयड 6 या उससे नया है तो आप गूगल की Caller ID सर्विस का इस्तेमाल करके स्पैम कॉल्स को ब्लॉक कर सकते हैं। साथ ही में आप अपने सर्विस ऑपरेटर की भी DND सर्विस का उपयोग कर सकते हैं।
  • जिओ (Jio) में डू नॉट डिस्टर्ब (DND) सर्विस को शुरू करने के लिए आप MyJio एप्लीकेशन की सेटिंग में जाकर इस सर्विस को शुरू कर सकते हैं। Airtel यूजर्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाके डू नॉट डिस्टर्ब (DND) सर्विस को शुरू कर सकते हैं।
  • इसी तरह आप अन्य सर्विस ऑपरेटर्स की वेबसाइट पर जाके डू नॉट डिस्टर्ब (DND) सर्विस शुरू कर सकते हैं।

ट्रूकॉलर ( Truecaller):

इनके अलावा आप Google Playstore या फिर Apple AppStore से Truecaller जैसे एप्लीकेशंस का इस्तेमाल करके अनचाही कॉल्स को ब्लॉक कर सकते हैं। अगर आप इन तरीकों को इस्तेमाल करते है तो आपके पास स्पैम कॉल्स आने को संभावना बहुत कम हो जाएगी।

 

यह भी पढ़ें: पहली सीरीज के बाद राहुल द्रविड़ का बड़ा बयान, इन खिलाड़ियों को दिया जीत का क्रेडिट

यह भी पढ़ें: ICC ने चुनी टीम ऑफ द टूर्नामेंट, एक भी भारतीय को नहीं दी जगह, इस पाकिस्तानी खिलाड़ी को बनाया कप्तान

(अन्य खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें। आप हमेंट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्प इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More