टीम इंडिया के मुंह से छीनी जीत, न्यूजीलैंड ने पलटी बाजी, ड्रॉ हुआ कानपुर टेस्ट

मेहमान न्यूजीलैंड को अंतिम दिन जीत के लिए 280 रन की दरकार थी। पहले सत्र में भारतीय टीम के गेंदबाजों को कोई सफलता हाथ नहीं लगी।

0 1,418

भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट ड्रॉ हो गया है। कानपुर के ग्रीन पार्क में भारतीय टीम ने जीत का मौका गंवा दिया। कीवी टीम के आखिरी बल्लेबाज रचिन रवींद्र और एजाज पटेल ने भारतीय गेंदबाजों को संयम दिखाते हुए खेला और न्यूजीलैंड का आखिरी विकेट नहीं गिरने दिया। खराब रोशनी के बावजूद मैच खेला जा रहा था, लेकिन भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड का आखिरी विकेट लेने में नाकाम रही

न्यूजीलैंड को अंतिम दिन जीत के लिए 280 रन की दरकार थी:

मेहमान न्यूजीलैंड को अंतिम दिन जीत के लिए 280 रन की दरकार थी। पहले सत्र में भारतीय टीम के गेंदबाजों को कोई सफलता हाथ नहीं लगी। लेकिन दूसरा सत्र भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा। उमेश यादव ने लंच के ठीक बाद समरविले को शॉर्ट गेंद पर आउट किया जिन्होंने 110 गेंद में 36 रन बनाए। टॉम लैथम (146 गेंद में 52 रन) ने एक और अर्धशतक बनाया जो अश्विन की गेंद पर आउट हुए। टीब्रेक से ठीक पहले रवींद्र जडेजा ने रॉस टेलर (2) को आउट किया। रवींद्र जडेजा ने किवी कप्तान केन विलियमसन को एलबीडब्ल्यू आउट किया। विलियमनस 112 गेंदों में 3 चौकों के साथ 24 रन बनाकर पवेलियन लौटे। काइल जैमिसन (5) टिम साउदी (4) भी जल्द पवेलियन लौट गए। लेकिन टेस्ट के आखिरी घंटे में न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र और एजाज पटेल ने आखिरी विकेट नहीं गिरने दिया और भारत के मुंह से जीत छीन लिया।

भारत की दूसरी पारी:

भारत ने दूसरी पारी 7 विकेट के नुकसान पर 234 रन बनाकर घोषित की और न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 284 रन का लक्ष्य रखा था। बता दें कि भारत ने पहली पारी में 345 रन बनाकर 49 रन की बढ़त हासिल की थी। गौरतलब है कि भारत की दूसरी पारी में भी शुरुआत खराब रही थी। पहली पारी में मयंक अग्रवाल सस्ते में आउट होकर पवेलियन लौटे तो दूसरी पारी में शुमभन गिल जल्दी पवेलियन लौट गए थे। लेकिन  श्रेयस अय्यर ने डटकर मुकाबला किया। उन्होंने 165 गेंदों में 8 चौके और 1 छक्के की बदौलत 65 रन की पारी खेली। वही विकेटकीपर बल्लेबाज साहा ने 61 और अक्षर पटेल ने 28 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे थे।

न्यूजीलैंड की पहली पारी:

न्यूजीलैंड की तरफ से टॉम लाथम 95 और विल यंग 89 रन की शानदार पारियां खेली थी। वहीं कीवी कप्तान केन विलियमसन को 18 रन पर उमेश यादव ने आउट किया। न्यूजीलैंड का मिडिल और लोअर ऑर्डर भारतीय गेंदबाजों के सामने पूरी तरह बिखर गया था। कीवी टीम ने पहली पारी में 296 रन बनाए और इस तरह टीम इंडिया को 49 रन की लीड मिली थी।

भारत की पहली पारी, श्रेयस अय्यर का शतक:

इससे पहले भारत ने पहली पारी में 345 रन बनाए थे। भारत के तरफ से डेब्यू कर रहे श्रेयस अय्यर ने 105 रन की शतकीय पारी खेली। इसके अलावा शुभमन गिल (52) और रवींद्र जडेजा (50) ने अर्धशतक ठोके थे। कीवी गेंदबाज टिम साउदी ने 5 विकेट लिए, काइल जेमीसन को 3 और एजाज पटेल को 2 विकेट हासिल हुए थे।

भारत का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला:

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। रोहित शर्मा, केएल राहुल, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं थे। वहीं, विराट कोहली को भी पहले टेस्ट के लिए आराम दिया गया है।  दूसरी ओर, केन विलियमसन, रॉस टेलर और काइल जेमिसन की वापसी से न्यूजीलैंड टीम को मजबूती मिली थी।

 

यह भी पढ़ें: इन धाकड़ खिलाडियों का टीम इंडिया में जगह बना पाना मुश्किल, खत्म होगा करियर!

यह भी पढ़ें: ICC ने चुनी टीम ऑफ द टूर्नामेंट, एक भी भारतीय को नहीं दी जगह, इस पाकिस्तानी खिलाड़ी को बनाया कप्तान

(अन्य खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें। आप हमेंट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्प इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More