IND vs NZ: कानपुर टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को हरा देगा भारत! सामने आई ये बड़ी वजह

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 25 नवंबर यानी कल से खेला जाएगा। कानपुर में होने वाला यह पहला टेस्ट मैच सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा।

0 634

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 25 नवंबर यानी कल से खेला जाएगा। कानपुर में होने वाला यह पहला टेस्ट मैच सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा। टी-20 सीरीज में सफाया करने के बाद भारतीय टीम के पास न्यूजीलैंड को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का बदला लेने का अच्छा मौका है। पहले टेस्ट मैच में इंडिया टीम का पलड़ा न्यूजीलैंड पर इसलिए भारी है क्योंकि कानपुर के मैदान पर स्पिनरों को जमकर मदद मिलती है।

रविचंद्रन अश्विन:

कानपुर में होने वाले पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भारत के सबसे बड़े हथियार साबित होंगे। रविचंद्रन अश्विन ने 5 साल पहले कानपुर के इसी मैदान पर 10 विकेट लेकर न्यूजीलैंड को बैकफुट पर धकेल दिया था। सितंबर 2016 में खेले गए इस टेस्ट मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 197 रनों से हराया था।

श्रेयस अय्यर करेंगे डेब्यू:

भारतीय टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने बताया कि बृहस्पतिवार को खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रेयस अय्यर भारतीय टीम के साथ टेस्ट मैच खेलेंगे। उन्होंने कहा, ‘श्रेयस अय्यर डेब्यू करेंगे, लेकिन मैं टीम कॉम्बिनेशन को लेकर कोई खुलासा नहीं कर सकता।’

अजिंक्य रहाणे के लिए आखिरी मौका:

अजिंक्य रहाणे ऐसे खिलाडियों में शामिल हैं जिन्होंने भारत के लिए सभी फॉर्मेट में क्रिकेट खेली है। मौजूदा वक्त में भारतीय टीम मैनेजमेंट अजिंक्य रहाणे को टेस्ट स्पेशलिस्ट के तौर पर देखता है। रहाणे को लगभग प्रत्येक टेस्ट मैच में खेलने का मौका भी प्रदान किया जाता है, लेकिन वनडे और टी20 में इनका चयन नहीं किया जाता है। 2011 में डेब्यू करने वाले रहाणे ने भारत के लिए 90 वनडे और 20 टी20 मुकाबले खेलें हैं। रहाणे को 2016 से टी-20 और 2018 से वनडे क्रिकेट में जगह नहीं दी गई है।पिछले दो वर्षों में उनके परफॉर्मेंस के कारण सबसे लंबे समय तक टेस्ट टीम में उनका स्थान गंभीर संकट में रहा है। इंग्लैंड के दौरे पर बुरी तरह फ्लॉप रहे रहाणे के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज आखिरी मौका साबित हो सकती है।

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, जयंत यादव, श्रीकर भरत, प्रसिद्ध कृष्णा।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, टॉम लैथम, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), विल यंग, ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, टिम साउदी, नील वैगनर, काइल जैमीसन, विलियम सोमरविले, अयाज पटेल, मिशेल सेंटनर, रचिन रवींद्र।

 

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, टेस्ट सीरीज से बाहर हुए केएल राहुल, इस खिलाड़ी को मिला मौका

यह भी पढ़ें: ICC ने चुनी टीम ऑफ द टूर्नामेंट, एक भी भारतीय को नहीं दी जगह, इस पाकिस्तानी खिलाड़ी को बनाया कप्तान

(अन्य खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें। आप हमेंट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्प इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More