ठण्ड में भूलकर भी न करें ये गलतियां, लापरवाही बन सकती है बड़ी आफत

0 169

सर्दियों का मौसम आते ही हमें अपने स्वास्थ्य और फिटनेस की चिंता सताने लगती हैं. बदलते मौसम के साथ अक्सर देखा गया है कि हमारे शरीर का मिजाज भी बदलने लगता है. आमतौर पर इस दौरान फ्लू और इंफेक्शन फैलने का ज्यादा खतरा रहता है. शायद यही कारण रहता है कि लोग इस सीजन में ज्यादा बीमार हो जाते हैं. सर्दियों में खांसी, सर्दी, ज़ुकाम और बुखार जैसी समस्याओं होना तो आम बात है. इन बीमारियों से बचने के लिए आप सभी अलग अलग हल भी अपनाते होंगे. लेकिन हम सर्दियों के मौसम में ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसका हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.

कॉफी, गर्म कपड़े और गर्म पानी तो इस मौसम की सबसे बड़ी जरूरतें मानी जाती हैं. लेकिन क्या आपको पता हैं कि ये सभी चीजें हमारी सेहत के लिए कितनी नुक्सानदायक है.

गरम पानी करके नहाना…

ठंड के मौसम में ज्यादा देर तक गर्म पानी से नहाना हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. एक्सपर्ट कहते है कि देर तक गर्म पानी का शावर लेने से हमारी बॉडी और दिमाग दोनों पर बुरा असर पड़ता है. गर्म पानी से नहाने से हमारी स्किन काफी ड्राई और रूखी भी हो जाती है. कभी कभी ज्यादा गर्म पानी से नहाने के कारण स्किन के सेल्स डैमेज हो जाते हैं.

गर्म कपड़े पहनना…

सर्दियों के मौसम में गर्म कपड़े सबसे बड़ी जरूरतें मानी जाती हैं. यहां तक की सभी लोग भी आपको गर्म कपड़े पहनने की सलाह देते होंगे. लेकिन ऐसा करने से हम अपने शरीर को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. सर्दी के मौसम में ज्यादा गर्म कपड़े पहनने से हम शरीर की ठंड प्रतिरोधक क्षमता तो काफी कम कर देते हैं. साथ ही इससे ठंड लगने की संभावना काफी बढ़ जाती है. साधारण शब्दों में कहा जाएं तो ऐसा करने से आपकी बॉडी ओवरहीटिंग का शिकार हो सकती है. बॉडी के ओवरहीट होने पर इम्यून अपना काम नहीं कर पाता है.

काम पानी पीना…

अक्सर देखा जाता है कि सर्दियों में लोगों को कम प्यास लगती है. लेकिन ऐसै करने से हमारी सेहत पर ही प्रभाव पड़ता है. यूरीनेशन, डायजेशन और पसीने में पानी शरीर से बाहर आ जाता है. ऐसे में पानी न पीने के कारण बॉडी डीहाइड्रेट होने लगती है. इससे किडनी और डायजेशन में काफी ज्यादा दिक्कत बढ़ सकती है.

बाहर जाने से मत करें परहेज…

सर्दी के मौसम में आलस के कारण ज्यादातर लोग ठंड से बचने के लिए घर से बाहर निकलना ही बंद कर देते हैं. लेकिन ऐसा करने से आपकी सेहत पर भारी असर पड़ सकता है. घर में सिकुड़कर रहने से आपकी फिजिकल एक्टिविटी खराब हो जाती है. मोटापा बढ़ने लगता है, सूर्य की किरणों से मिलने वाले विटामिन-डी भी नहीं मिल पाता.

ज्यादा कॉफी पीना…

सर्दी के मौसम में चाय और कॉफी से शरीर को गर्म रखने की तरकीब अच्छी है. लोग बड़े शौक से सर्दियों में चाय पीते है, लेकिन शायद आप भूल रहे हैं कि बहुत ज्यादा कैफीन शरीर के लिए नुकसानदायक है. दिनभर में आपको 2 या 3 कप से ज्यादा कॉफी नहीं पीनी चाहिए.

Also Readहेल्थ टिप्स: स्वस्थ व मस्त रहने के लिए अपनाये ये आसान तरीकें

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More