बॉलीवुड एक्टर कादर खान ने दुनिया को कहा ‘अलविदा’

0 276

बॉलीवुड एक्टर कादर खान ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। एक्टर कहे या कॉमेडियन  वो अपने आपको हर किरदार में ढाल लेते थे। एक्टिंग और कॉमेडी का लोग आज भी लोहा मानते है। नायाब एक्टर के साथ बेहतरीन इंसान भी थे कादर खान। 

kadar khan

बॉलीवुड में नए साल का पहला दिन बेहद दुखद साबित हुआ। लंबे वक्त से बीमार चल रहे मशहूर अभ‍िनेता कादर खान का कनाडा में न‍िधन हो गया।

kadar khan

उनके बेटे सरफराज खान ने निधन की पुष्‍ट‍ि की है। कादर खान ने ह‍िंदी स‍िनेमा में 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। 200 फिल्मों का लेखन किया। 70 के दशक में जाने माने स्क्रीन राइटर थे कादर खान।

kader khan

कादर खान का जन्म 22 अक्टूबर 1937 को अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था। कादर खान बॉम्बे यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग ग्रैजुएट भी थे। बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है। उर्दू पर उनकी उम्दा पकड़ थी। आज भी उनके लिखे संवाद लोगों की जेहन में ताजा है।

Also Read :  शेख हसीना के प्रधानमंत्री बनने से भारत को होंगे कई फायदे

पिछले दिनों गंभीर बीमारी के बाद डॉक्टर्स ने सीनियर एक्टर को रेगुलर वेंटीलेटर से हटाकर BiPAP वेंटिलेटर पर रखा था। उन्होंने शक्ति कपूर से आखिरी बातचीत में कहा था कि वो बॉलीवुड में वापसी करेंगे। हालांकि अब ये कभी संभव नहीं हो पाएगा। रिपोर्ट्स की मानें तो कादर खान को कनाडा में ही सुपुर्द-ए-ख़ाक किया जाएगा।

kader khan

कादर खान के निधन के बाद फैंस सोशल मीडिया में उनकी फिल्मों के वीडियो साझा कर रहे हैं। अमिताभ बच्चन ने कादर खान के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने इसे हिंदी सिनेमा की बड़ी क्षति करार दिया। अमिताभ ने कादर खान के साथ दो और दो पांच, मुकद्दर का सिकंदर, मि. नटवरलाल, सुहाग, कूली और शहंशाह में काम किया है।

कादर खान को फिल्मफेयर समेत सिनेमा के कई बड़े सम्मान मिले हैं। 2017 में कादर खान कनाडा गए थे घुटने का इलाज कराने। लेकिन वापस नहीं लौटें। शक्ति कपूर ने मीडिया से बातचीत में कहा, कादर खान की जगह कोई नहीं ले सकता। प्रेम चोपड़ा ने भी कादर खान के निधन की खबर को सदमा करार दिया। उन्होंने कहा, वो बहुत बड़ी हस्ती थे। सलीम जावेद की तरह संवाद लेखक थे कादर खान। अमिताभ बच्चन की कई बड़ी फिल्मों के संवाद कादर खान ने ही लिखे थे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More