ऐतिहासिक दौरे पर क्यूबा पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा

0

हवाना। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा क्यूबा की ऐतिहासिक दो दिन की यात्रा पर रविवार को हवाना पहुंचे। पिछले 88 वर्षो में किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति की यह पहली क्यूबा यात्रा है। ओबामा अपनी पत्नी मिशेल ओबामा और दो बेटियों साशा और मालिया के साथ मुस्कुराते हुए एयर फोर्स वन से बाहर आए।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने दोपहर के समय हो रही बारिश से बचने के लिए छाते पकड़े हुए थे। क्यूबा के विदेश मंत्री ब्रूनो रोड्रिगुएज ने ओबामा का स्वागत किया। इसके बाद ओबामा अपनी शानदार लिमोजीन कार द बीस्ट में सवार हो गए।

फिदेल कास्त्रो के गुरिल्लाओं ने वर्ष 1959 में अमेरिका के समर्थन वाली फुलगेंसियो बतिस्ता की सरकार का तख्तापलट कर दिया था। उसके बाद राष्ट्रपति पद पर रहते हुए क्यूबा जाने वाले ओबामा पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। इसके अलावा वह वर्ष 1928 में क्यूबा गए राष्ट्रपति केल्विन कूलिज के बाद वहां जाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं।

ओबामा के इस दौरे से किसी महत्वपूर्ण समझौते की उम्मीद नहीं है, लेकिन पांच दशकों से भी ज्यादा समय से चली आ रही शत्रुता को खत्म करने की दिशा में यह दौरा महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

ओबामा के स्वागत में ओल्ड हवाना में क्यूबाई राष्ट्रपति रउल कास्त्रो और अमेरिकी राष्ट्रपति के बड़े-बड़े चित्र लगाए गए हैं। किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए सुरक्षाबलों ने पूरे शहर को अपने कब्जे में ले लिया।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More