ज्ञानवापी मामला: कथित ‘शिवलिंग’ की कार्बन डेटिंग की मांग को लेकर आज की सुनवाई खत्म, 29 सितंबर अगली तारीख

0 249

यूपी के सबसे बड़े ज्ञानवापी मामले में कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग को लेकर गुरूवार को वाराणसी जिला अदालत में सुनवाई खत्म हो गई है. इस मामले पर अगली सुनवाई 29 सितंबर को होगी. मुस्लिम पक्ष 8 सप्ताह वाले प्रार्थना पर जोर दे रहे है, जबकि 29 सितंबर को 1/10 वाले प्रार्थना पत्र पर सुनवाई होगी.

दरअसल, वाराणसी जिला अदालत में एक याचिका दाखिल की गई. इस याचिका में ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे के दौरान प्राप्त हुए कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग करने की मांग की गई. ये याचिका हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन की तरफ से दाखिल की गई थी. इस दौरान अदालत में सुभाष नंदन चतुर्वेदी, सुधीर त्रिपाठी, 4 महिला याचिकाकर्ता और हिंदू पक्ष से डॉ सोहन लाल आर्य उपस्थित रहे. वहीं मुस्लिम पक्ष से मोहम्मद शमीम अहमद अदालत में उपस्थित रहे.

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा कि हम कार्बन डेटिंग की मांग कर रहे हैं. मुस्लिम पक्ष का कहना है कि यह एक फव्वारा है, हम कहते हैं कि यह शिवलिंग है. एक स्वतंत्र निकाय को इसकी जांच और पता लगाना है. हम कार्बन डेटिंग की मांग के लिए एक आवेदन दाखिल कर रहे हैं.

वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा कि कोर्ट ने कार्बन डेटिंग के लिए हमारे आवेदन पर नोटिस जारी किया और मुस्लिम पक्ष से आपत्ति की मांग की. 29 सितंबर को अगली सुनवाई होगी. अगली सुनवाई की तैयारी के लिए मस्जिद समिति द्वारा मांगे 8 सप्ताह के समय को कोर्ट ने खारिज कर दिया.

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More