वाराणसी: ब्लैक पाउडर की साजिश का पर्दाफाश, ISIS आतंकी बासित कलाम अरेस्ट

0 248

यूपी के वाराणसी में रची जा रही ब्लैक पाउडर की साजिश का पर्दाफाश हुआ है. केंद्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार की सुबह छापेमारी कर आईएसआईएस के लिए काम करने वाले 24 वर्षीय संदिग्ध आतंकी बासित कलाम सिद्दीकी को गिरफ्तार किया है. छापेमारी के दौरान उसके घर से आतंकवाद का लिट्रेचर और आईईडी बनाने का फॉर्म्यूला मिला है. इसके अलावा, बासित का लैपटॉप, मोबाइल और पेन ड्राइव भी एनआईए ने जब्त कर ली है. एनआईए ने बासित के पिता और भाई को भी हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है.

दरअसल, वाराणसी के लालपुर थाना इलाके के खजुरी से बासित कलाम सिद्दीकी नाम के संदिग्ध आतंकी को एनआईए ने पकड़ा है. गुरुवार को उसे दिल्ली की कोर्ट में पेश किया जाएगा. बासित कलाम ‘वॉयस ऑफ हिंद मॉड्यूल’ के लिए भारत में प्रभावशाली युवाओं को कट्टरपंथी और हिंसक जिहाद छेड़ने के लिए भर्ती करने का काम करता था. बासित कलाम आईएसआईएस के संचालकों के साथ सक्रिय संपर्क में था और वॉयस ऑफ खुरासान पत्रिका के जरिये आईएसआईएस की प्रचार सामग्री के निर्माण, प्रकाशन और प्रसार में शामिल था.

इतना ही नहीं, बासित कलाम सिद्दीकी अफगानिस्तान में आईएसआईएस के अपने आकाओं के कहने पर ब्लैक पाउडर नाम का विस्फोटक बनाने की तैयारी कर रहा था. इसके साथ ही इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइसेस (आईईडी) के निर्माण के लिए इस्तेमाल होने वाले अन्य घातक रासायनिक पदार्थों के उपयोग के बारे में ज्ञान प्राप्त कर रहा था.

Also Read: मुरादाबाद: पुलिस मुठभेड़ में पकड़ा गया 1 लाख का इनामी खनन माफिया जफ़र

बासित कलाम सिद्दीकी कई टेलीग्राम ग्रुप्स के जरिये महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों, नागरिक आबादी के खिलाफ आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिए विस्फोटक बनाने का प्रशिक्षण भी दे रहा था. वह आईएसआईएस आतंकियों के साथ युद्ध में शामिल होने के लिए खुरासान को हिजरत करने की भी तैयारी कर रहा था.

4 महीने पहले 29 जून, 2021 को एनआईए ने आईएसआईएस के वॉयस आफ हिंद मॉड्यूल के खिलाफ एक मामला दर्ज करके जांच शुरू की थी. उस सिलसिले में एनआईए ने आमिर उमर निसार उर्फ कासिम खुरासानी समेत 6 आरोपियों को पकड़ा था. इनसे पूछताछ में जानकारी मिली थी कि ये आतंकी संगठन संशोधित रणनीति के तहत एक नई ऑनलाइन पत्रिका ‘वॉयस ऑफ खुरासान’ के लिए ऑनलाइन प्रचार कर रहे थे, जिसे लगातार बढ़ावा दिया जा रहा था.

Also Read: यूपी: पाकिस्तानी झंडा न लगाने पर मुस्लिम महिला को पीटा, जान से मारने की दी धमकी

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More