चुनाव से पहले यूपी को मिला तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन…

0 267

चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बड़ी सौगात दी है। पीएम मोदी ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहे।

कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन-

kushinagar airport

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत विश्व भर के बौद्ध समाज की श्रद्धा, आस्था और प्रेरणा का केंद्र है। आज कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की ये सुविधा एक प्रकार से उनकी श्रद्धा को अर्पित पुष्पांजलि है।

उन्होंने कहा, ‘भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने के लिए, बेहतर कनेक्टिविटी के लिए, श्रद्धालुओं की सुविधाओं के निर्माण पर भारत द्वारा आज विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कुशीनगर का विकास उत्तर प्रदेश और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है।’

पीएम मोदी ने कहा, ‘उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है, इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरू भी हो चुकी है। 50 से अधिक नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे उन्हें चालू किया जा चुका है।’

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया स्वागत-

kushinagar airport

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कुशीनगर में पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। इस दौरान नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र की एक सभा में कहा था कि जो दूसरे देश युद्ध के लिए तैयार रहते हैं।

भारत सदैव गौतम बुद्ध के रास्ते पर अग्रसर होता है। आज हमारे 54 करोड़ बौद्ध धर्म के भक्तों को ये कुशीनगर हवाईअड्डा समर्पित करने के लिए PM यहां उपस्थित हैं। उन्होंने कहा कि देश में 70 साल में केवल 74 हवाईअड्डे थे, 7 साल के अंदर 54 हवाईअड्डे स्थापित कर आज भारत में 128 हवाईअड्डे स्थापित हो चुके हैं।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि दिल्ली और कुशीनगर के बीच की डायरेक्ट फ्लाइट की शुरुआत 26 नवंबर से होगी, कुशीनगर को 18 दिसंबर को मुंबई के साथ जोड़ा जाएगा और कुशीनगर को कोलकाता के साथ भी जोड़ा जाएगा।

यूपी का तीसरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा-

kushinagar airport

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी को अपना तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मिल जाएगा। इससे राज्य में अधिक पर्यटन और रोजगार के अवसर लाने में मदद मिलेगी।

सीएम योगी ने कहा कि पूर्वी यूपी आजादी के बाद से लगातार उपेक्षित था। बौद्ध सर्किट से अब हवाई मार्ग से देश और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन आज से शुरू हो चुका है।

यह भी पढ़ें: कुशीनगर: बिहार से आए बदमाशों ने दो युवकों पर चलाई ताबड़तोड़ गोलियां, हुए फरार

यह भी पढ़ें: कुशीनगर SDM ने आधी रात में लिए सात फेरे, जानें वजह!

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्प इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

 

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More