रोजर बिन्नी बनेंगे ‘BCCI’ के अगले अध्यक्ष, भारत को जिता चुके हैं 2 वर्ल्ड कप

0 186

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई के नए प्रमुख के नाम पर चर्चा जोरों पर है. 18 अक्टूबर को मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली का कार्यकाल खत्म हो रहा है. खबर है कि इस पद के लिए पूर्व भारतीय क्रिकेटर रोजर बिन्नी का नाम सबसे आगे चल रहा है.

आईसीसी के शीर्ष पद के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर है. आईसीसी बोर्ड की 11 से 13 नवंबर के बीच मेलबर्न में बैठक होगी. गांगुली की बीसीसीआई से बहुचर्चित विदाई को लेकर खेल ही नहीं राजनीतिक गलियारों में भी खूब चर्चा हुई और अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या आईसीसी के शीर्ष पद के लिए इस पूर्व कप्तान के नाम पर विचार किया जाता है या नहीं.

साथ ही इन नमो पर चल रही है चर्चा: जिन अन्य नामों पर चर्चा चल रही है उनमें खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन शामिल है. श्रीनिवासन चुनाव लड़ने की अहर्ता रखते हैं लेकिन यह देखना होगा कि उनकी उम्र को देखते हुए बीसीसीआई उन्हें अपना समर्थन देता है या नहीं. श्रीनिवासन की उम्र 78 वर्ष है. ठाकुर के आईसीसी बोर्ड की बैठक के दौरान व्यस्त रहने की संभावना है क्योंकि हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को विधानसभा के चुनाव होने हैं.

कौन है रोजर बिन्नी क्या है इनका कार्य काल: रोजर बिन्नी भारत के पहले एंग्लो-इंडियन क्रिकेटर हैं. भारतीय टीम की सबसे पहली विश्व कप जीत में उनका अहम योदगान था. 1983 में कपिल देव की कप्तानी में बिन्नी ने खेलते हुए यादगार प्रदर्शन दिया था. फिलहाल वह कर्नाटक क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष के पद को संभाल रहे हैं. रोजर बतौर कोच 2000 में भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप भी जिता चुके हैं. साल 1979 पाकिस्तान के खिलाफ रोजर ने बेंगलुरू टेस्ट से इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी. एक साल बाद 1980 में उनको ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिला. साल 1979 से 1987 के बीच उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट खेला. इस दौरान कुल 27 टेस्ट और 72 वनडे इंटरनेशनल में खेलने का मौका मिला. टेस्ट में उनके नाम 47 जबकि वनडे इंटरनेशनल में 77 विकेट हैं. उन्होंने बल्लेबाजी में हाथ दिखाते हुए टेस्ट में 830 और वनडे में 629 रन बनाए.

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More