IPL-13 : राजस्थान रॉयल्स के सामने होगी सुपर किंग्स की चुनौती

0 688

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन के अपने पहले मैच में मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस को मात देने वाली चेन्नई सुपर किंग्स आज अपने दूसरे मैच में राजस्थान रॉयल्स के सामने होगी।

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली सीएसके पूरी कोशिश करेगी कि वह दूसरे मैच में भी जीत हासिल करे। स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली रॉयल्स का यह इस सीजन का पहला मैच है और वह भी जीत के साथ आगाज करना चाहेगी।

हर बार शानदार रही CSK-

CSK 2

मुंबई के खिलाफ चेन्नई का प्रदर्शन देखते हुए रॉयल्स का टीम प्रबंधन निश्चित तौर पर अपने खिलाड़ियों से कुछ अतिरिक्त चाहेगी क्योंकि सीएसके ने अभी तक आईपीएल के हर सीजन में डोमिनेट किया है और इस बार भी उसको शानदार शुरुआत मिली है।

चेन्नई के लिए अंबाती रायडू (71) और फाफ डु प्लेसिस (नाबाद 58) ने बेहतरीन पारियां खेलेत हुए टीम को जीत दिलाई थी। शुरुआती ओवरों में मुम्बई के गेंदबाजों द्वारा दिए गए झटकों के बाद भी रायडू और डु प्लेसिस ने टीम को संभाला था और यूएई की कंडीशंस में मुंबई के गेंदबाजों को चलने नहीं दिया था।

मुरली विजय और शेन वाटसन ने मुम्बई के खिलाफ पारी की शुरुआत की थी लेकिन दोनों जल्दी आउट हो गए थे। सैम कुरैन को धोनी ने प्रमोट किया था और कुरैन ने छह गेंदों पर 18 रन बना उसे जस्टीफाई भी किया।

ऐसी है CSK की बल्लेबाज़ी-

CSK 2

चेन्नई की बल्लेबाजी स्थिर लग रही है तो गेंदबाजों ने भी पहले मैच में निराश नहीं किया और नियमित अंतराल पर विकेट लेते रहे थे।

चेन्नई के गेंदबाजों ने सुनिश्चित किया था कि मुंबई बड़ा स्कोर नहीं कर सके और इसने चेन्नई की पांच विकेट से जीत में बड़ा रोल निभाया था। पीयूष चावला को चेन्नई की टीम में अहम नहीं माना जाता हो लेकिन 31 साल के इस लेग स्पिनर में अपने अनुभव का इस्तेमाल किया और शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवरों में सिर्फ 21 रन खर्च करते हुए एक विकेट भी लिया।

इसी तरह लुंगी एनगिडी, रवींद्र जडेजा और दीपक चहर ने भी जरूरत पड़ने पर अपना रोल निभाया, लेकिन चेन्नई का टीम प्रबंधन साफ तौर पर चाहेगा कि यह तीनों पहले मैच की तरह रन न लुटाएं।

राजस्थान रॉयल्स के पास बड़े खिलाड़ी-

RAJASTHAN ROYALS

रॉयल्स की बात की जाए तो आईपीएल के पहले सीजन 2008 के अलावा उसने कभी भी ट्रॉफी नहीं जीती है। 2020 सीजन को देखते हुए रॉयल्स अपनी टीम में टी-20 के कुछ बड़े खिलाड़ी लेकर आई है।

रॉबिन उथप्पा,श्रेयस गोपाल और वरुण एरॉन के अलावा युवा यशस्वी जयसवाल, रियान पराग और कार्तिक त्यागी के साथ रॉयल्स ने युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण बनाने की कोशिश की है।

बेन स्टोक्स और स्मिथ के साथ रॉयल्स ने कुछ शीर्ष स्तर के खिलाड़ी अपने साथ जोड़े हैं। स्टोक्स का हालांकि पहले मैच में खेलना पक्का नहीं है।

रॉयल्स उम्मीद करेगी कि ओपनर जोस बटलर 2019 आईपीएल के अपने फॉर्म को इस सीजन में भी जारी रखें। पिछले सीजन में बटलर ने आठ मैचों में 311 रन बनाए थे। बटलर को अगर संजू सैमसन का साथ मिलता है तो वह टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचा सकते हैं।

ये है राजस्थान रॉयल्स की सबसे बड़ी चिंता-

STEVE SMITH

रॉयल्स के टीम प्रबंधन के लिए सबसे बड़ी चिंता स्टोक्स का न होना रहेगी जो इस समय अपने पिता के पास न्यूजीलैंड में हैं और वह कब आएंगे इस पर अभी भी स्थिति साफ नहीं है। टीम स्टोक्स पर काफी हद तक निर्भर रहेगी और वह जितनी जल्दी टीम के साथ जुड़ेंगे उतना ही उनके लिए अच्छा होगा।

जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट, वरुण एरॉन, अंकित राजपूत, राहुल तेवतिया, मयंग मारकंडे, ओशाने थॉमस और एंड्रयू टाई के रहते टीम के पास अच्छे गेंदबाजी विकल्प हैं। इस बात पर काफी कुछ निर्भर करेगा कि यह लोग यूएई की स्थिति के साथ कितनी जल्दी एडजस्ट करते हैं।

इन दोनों टीमों के बीच पिछले मैचों को देखा जाए तो चेन्नई का पलड़ा निश्चित तौर पर भारी रहा है। चेन्नई ने दोनों टीमों के बीच हुए कुल 21 में से 14 मैच जीते हैं, और बाकी के मैच रॉयल्स ने जीते हैं।

यह भी पढ़ें: आईपीएल-13 : हैदराबाद ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी का फैसला

यह भी पढ़ें: आईपीएल में दम दिखाने को तैयार हुए पूर्वांचल के दो ‘छोरे’, लोगों की नजर टिकी

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)
Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More