चालान के अलावा अब प्रदूषण से भी बचाएगा हेलमेट, जानें ‘पुरोस’ की कीमत और खासियत के बारे में…

0 101

आमतौर पर हेलमेट का इस्तेमाल दोपहिया वाहन चालक सुरक्षा और सावधानी के लिए करते हैं. मगर, हेलमेट चौराहे पर खड़ी पुलिस चेकिंग से भीबचाता है. लेकिन, कुछ दिन पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक ऐसे हेलमेट का अविष्कार किया है जो चालान के साथ-साथ आपको प्रदूषण से भी बचाएगा. दरअसल, एक स्टार्टअप ने हवा को फिल्टर करने वाले हेलमेट विकसित किया है. जोकि राइडर को सांस लेने के लिए साफ हवा उपलब्ध कराता है.

इस हेलमेट का नाम ‘पुरोस’ है. जो ‘शेलियोस टेक्नोलैब्स’ नामक स्टार्टअप के दिमाग की उपज है. इस हेलमेट के पिछले हिस्से में एक एयर-प्यूरिफाइंग सिस्टम जोड़ा गया है. यह सिस्टम हवा को फिल्टर करने का काम करता है. ब्रशलेस डीसी (बीएलडीसी) ब्लोअर फैन, हाई-एफिशिएंसी पार्टिकुलेट एयर (एचईपीए) फिल्टर मेम्ब्रेन और एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट की मदद से प्यूरिफाइंग सिस्टम बाहर से हवा को सोख लेता है और राइडर तक पहुंचने से पहले उसे फिल्टर कर देता है.

स्टार्टअप को साइंस एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री और टेक्नोलॉजी आंत्रप्रेन्योर पार्क नोएडा से फंड भी मिला है. हेलमेट को यूटिलिटी पेटेंट दिया गया है. इसे देशभर में 4,500 रुपये की कीमत में बेचा जाता है.

कंपनी का दावा है कि 1.5 किलोग्राम से अधिक वजन वाला हेलमेट सभी अनिवार्य मानकों को पूरा करता है और हवा में मौजूद प्रदूषण को 80 प्रतिशत तक कम करता है.

बता दें ‘पुरोस’ हेलमेट में एक माइक्रो-यूएसबी चार्जिंग पोर्ट और एक ब्लूटूथ से कनेक्ट होने वाला ऐप भी है, जो राइडर को यह बताता है कि हेलमेट को कब सफाई की आवश्यकता है.

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More