अमेजन की छंटनी प्रक्रिया शुरू, कुछ टीम का रोल खत्‍म, कॉरपोरेट रैंक के कई अधिकारी बाहर

0 251

ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म की सबसे बड़ी कंपनी अमेजन ने आखिरकार छंटनी की प्रक्रिया शुरू कर दी है. मेटा, ट्विटर सहित तमाम दिग्‍गज कंपनियों की छंटनी के बाद अमेजन भी इस क्‍लब में शामिल हो गई है. अमेजन कंपनी ने कहा है कि सालाना समीक्षा में पाया गया है कि कुछ ऐसे रोल हैं जिनकी अब जरूरत नहीं रह गई है. कंपनी ने छंटनी की शुरुआत कॉरपोरेट लेवल के अधिकारियों से की है. अमेरिका स्थित कंपनी के ऑफिस से बड़ी संख्‍या में लोग निकाले जा रहे हैं.

अमेजन के हार्डवेयर चीफ डेव लिम्‍प ने कहा

‘काफी गहनता से समीक्षा करने के बाद यह तय किया गया है कि कुछ टीम का रोल खत्‍म किया जाएगा. बदलते माहौल में यह देखा गया है कि कुछ रोल की अब कंपनी को जरूरत नहीं रह गई है. मुझे यह बताते हुए बेहद दुख हो रहा है कि अब हम कुछ प्रतिभावान अमेजन कर्मचारियों को खो देंगे जो हमारी डिवाइस और सर्विस टीम के साथ काम कर रहे हैं. कंपनी निकाले जाने वाले कर्मचारियों को नोटिफाई करेगी और उनके साथ संपर्क कर सभी तरह की मदद का भरोसा देगी. साथ ही हम नए रोल की तलाश भी करेंगे.’

Amazon Company Layoff Process

 

कंपनी के मुताबिक, मौजूदा इकोनॉमिक कंडीशन को देखते हुए कॉरपोरेट रैंक के कई अधिकारियों को बाहर किया गया है. कैलिफोर्निया की स्‍थानीय अथॉरिटी को दी जानकारी में कंपनी ने बताया कि डाटा साइंटिस्‍ट, सॉफ्टवेयर इंजीनियर और अन्‍य कॉरपोरेट वर्कर्स से जुड़े करीब 260 कर्मचारियों को निकाला जाएगा. इन कर्मचारियों का टर्मिनेशन 17 जनवरी, 2023 से प्रभावी होगा.

Amazon Company Layoff Process

अमेजन कंपनी के पास दुनियाभर में 1.5 लाख से ज्‍यादा कर्मचारी हैं, जो पेरोल पर काम करते हैं. अमेजन ने बताया कि अगर निकाले जाने वाले कर्मचारियों की संख्‍या 75 से ज्‍यादा होगी तो उन्‍हें 60 दिन का नोटिस दिया जाएगा. इस लिहाज से अभी जिन कर्मचारियों को निकालने का नोटिस दिया गया है, उनका कार्यकाल अगले साल 17 जनवरी को खत्‍म माना जाएगा.

Amazon Company Layoff Process

अमेजन ने राजस्‍व में गिरावट को देखते हुए न सिर्फ छंटनी पर जोर दिया है, बल्कि कई प्रोजेक्‍ट से भी हाथ खींच लिए हैं. इसमें cloth.com, Amazon Care के अलावा होम डिलीवरी रोबोट स्‍काउट जैसे बड़े प्रोजेक्‍ट शामिल हैं. इतना ही नहीं कंपनी ने भारत सहित कई देशों में वेयरहाउस बनाने के प्‍लान को भी छोड़ दिया है.

 

Also Read: Twitter की राह पर Amazon, कर सकता है इतिहास की सबसे बड़ी छंटनी!

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More