ममता बनर्जी और अखिलेश यादव से मिलेंगे आज नीतीश कुमार, क्या बनेगी ‘मिशन 2024’ की बात?

0

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले विपक्षी दलों की एक झूट करने की कोशिश में आज बिहार के सीएम नितीश कुमार बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से मिलने कोलकाता आएंगे। जानकारी के मुताबिक, एक विशेष प्लेन के द्वारा कोलकाता आएंगे और ममता बनर्जी से मिलेंगे। बता दें कि कार्यक्रम के तहत वह तीन से चार घंटे तक रुकने के बाद आज ही लखनऊ के लिए रवाना होंगे जहां जाकर वह समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव से भी मुलाकात करेंगे।

कांग्रेस के बिना गठबंधन बनाने की बैठक…

तृणमूल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक, बैठक में 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्षी एकता पर बात होगी। गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों में ही ममता बनर्जी विपक्षी एकता को लेकर कई गैर-भाजपा और गैर-कांग्रेसी नेताओं के साथ बैठकें कर चुकी हैं। उम्मीद है कि नीतीश कोलकाता में तीन से चार घंटे रुकेंगे, जिसमें बंगाल के अपने समकक्ष के साथ डेढ़ या दो घंटे की बैठक शामिल है।

नीतीश कुमार पहले मंगलवार सुबह कोलकाता आने वाले थे और उसी शाम दक्षिणी कोलकाता में ममता के कालीघाट स्थित आवास पर उनसे मुलाकात करने वाले थे। हालांकि, अब कार्यक्रम में बदलाव हो गया और नीतीश सोमवार को ही आ रहे हैं।

ममता के बाद, अखिलेश के करेंगे मुलाकात…

जानकारी यह भी मिली है कि ममता से मुलाकात के बाद नीतीश कुमार सीधे लखनऊ जाकर अखिलेश यादव से मिलेंगे। इससे पहले पिछले महीने ही समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने कोलकाता के कालीघाट में ममता से मुलाकात की थी। बैठक में, दोनों नेताओं ने कांग्रेस से दूरी बनाए रखने और 2024 के चुनावों में भाजपा के खिलाफ क्षेत्रीय ताकतों की एकता पर फोकस करने पर सहमति व्यक्त की थीं।

ममता भी करेंगी विपक्ष को एक जुट करने की कोशिश…

अखिलेश से मिलने के ठीक बाद, ममता ओडिशा दौरे पर गईं और वहां मुख्यमंत्री व बीजू जनता दल के प्रमुख नवीन पटनायक के साथ बैठक कीं। इसके बाद कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री व जनता दल (सेक्युलर) के नेता एचडी कुमारस्वामी ने कोलकाता आकर ममता से मुलाकात की थीं। इसके बाद पिछले हफ्ते ममता ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन से फोन पर बातचीत की थी।

नीतीश तो कांग्रेस नेताओं के साथ भी बैठक कर चुके…

बिहार सीएम के ममता बनर्जी और अखिलेश यादव से मिलने की स्पष्ट वजह तो सामने नहीं आई है, हालांकि अब तक इसे कांग्रेस के बगैर ही विपक्ष को एकजुट करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। हालांकि, एक पेंच यह भी है कि नीतीश कुमार हाल ही में बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के साथ दिल्ली जाकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सांसद राहुल गांधी से बंद दरवाजे के पीछे बैठक कर चुके हैं। ऐसे में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए क्या नीति बनती है, नीतीश कुमार की आज की बैठक से काफी कुछ साफ होने का अनुमान है।

 

यह भी पढ़ें: ISRO ने लॉन्च किए सिंगापुर के लिए दो सैटेलाइट

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More