ट्रक चालकों की हड़ताल से चरमराई व्यवस्था

हिट एंड रन मामले में बस चालक भी दे रहे साथ

0

नई दिल्ली: हिट एंड रन कानून में सजा को सख्त किए जाने के विरोध में वाहन चालकों की हड़ताल का आज दूसरा दिन है. ट्रक चालकों की हड़ताल के चलते देश के कई राज्यों में इसका असर देखने को मिल रहा है.
हड़ताल का असर मुख्य रूप से दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में दिखाई दे रहा है. वहीं, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हिट एंड रन मामलों को लेकर नए कानून के खिलाफ यूपी राज्य परिवहन के बस चालकों ने भी हड़ताल की.

क्या है कानून ?

बता दें कि नए कानून के तहत टक्कर मारकर भागने और दुर्घटना की सूचना न देने पर चालकों को 10 साल तक की जेल की सजा और जुर्माने का प्रविधान किया गया है. पहले आईपीसी की धारा 304ए (लापरवाही से मौत) के तहत आरोपित को केवल दो साल तक की जेल हो सकती थी.

पेट्रोल पंपों पर लगी लाइन

हिट एंड रन कानून को लेकर जारी हड़ताल के बीच अब पेट्रोल पंपों पर इसका असर देखने को मिल रहा है. कानून के खिलाफ सभी ट्रक ड्राइवरों ने अपने मालिकों को चाभी सौंप दी है जिसका असर अब सीधे तौर पर पेट्रोल पंप पर देखने को मिल रहा है. डीज़ल – पेट्रोल की किल्लत अभी से देखने को मिल रही है.अगर यही हाल रहा तो जल्द ही पेट्रोल पंप ड्राई हो जाएंगे.

IPS Transfer : यूपी में तबादला एक्सप्रेस, 7 आईपीएस अफसरों का ट्रांसफर

हड़ताल से सब्जियों के दाम बढ़े

ट्रक चालकों की हालताल के चलते सब्जियों की आवक कम हो गई है. इसके चलते अब बाजारों में सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं. राजधानी लखनऊ के बाजार में जहां मिर्च के दाम 100 प्रति किलो है तो धनिया और मटर 60 रुपए तक पहुंच गया है. वहीं, मटर का दाम 40 रुपए प्रति किलो तक हो गया है. इसके अलावा बैगन 70, अदरक 160 और लहसुन 400 रुपए किलो तक बिकने लगा है.

यातायात प्रभावित-

कानून के चलते सभी छोटे और बढ़े वाहनों ने हड़ताल का समर्थन किया है जिससे शहरों में चलने वाले छोटे वाहन में चलने वालों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा रहा है. वाहन संचालित न होने के चलते आम जनमानस को इस कड़ाके की ठंड में पैदल या मनमाना किराया देकर सफर करना पड़ रहा है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More