न केवल साल बल्कि देश में होने जा रहे कई बदलाव, जाने…

आदमी की जेब में सीधा असर पड़ेगा

0

आज साल 2023 का आखिरी दिन है और नया साल आने में अब कुछ भी घंटों का इंतजार है. यानि 1 जनवरी 2024 का आगाज होने वाला है जिसको लेकर देश भर में इसकी धूम है. आपको बता दें की कल से न केवल साल बदल रहा है बल्कि देश में कई बदलाव में होने जा रहे है. जिससे  आदमी की जेब में सीधा असर पड़ेगा. इनमें आपके बैंक लॉकर से लेकर रसोई में इस्तेमाल होने वाली एलपीजी गैस के दाम तक… UPI Payment से लेकर SIM Card तक शामिल हैं. आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में…

1. LPG सिलेंडर के बदलेंगे दाम !

हर महीने की तरह नए साल के पहले महीने की पहली तारीख यानी 1 जनवरी को देश के लोगों की निगाहें भी इसमें होने वाले बदलाव पर टिकी हैं. दरअसल, रसोई गैस की कीमतों में होने वाले चेंज का सीधा असर आम आदमी के जेब पर पड़ता है. बीते दिनों सरकार ने 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में राहत दी थी. हालांकि, रसोई में इस्तेमाल होने वाले LPG Cylinder के दाम में लंबे से बदलाव नहीं हुआ है. ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि इसकी कीमतों में नए साल पर राहत मिल सकती है. फिलहाल, 14 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत फिलहाल 930 रुपये के आसपास है.

2. UPI यूजर्स ध्यान दें

1 जनवरी की तारीख यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) करने वाले यूजर्स के लिए भी खास है. दरअसल, नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ इंडिया ने पेटीएम, गूगल पे, फोन पे जैसे ऑनलाइन पेमेंट ऐप की ऐसी UPI आईडी को बंद करने का फैसला लिया है, जिनका इस्‍तेमाल पिछले एक साल या इससे ज्यादा समय से नहीं हो रहा है. अगर आपक आईएस कोई UPI आईडी है तो उसे आज ही चालू कर लें.

आज मन की बात में पीएम देंगे रोचक जानकारी

3. नए सिम के लिए KYC

आपको बता दें कि सरकार के आदेश के बाद अब टेलीकॉम कंपनियां अब नए सिम कार्ड के लिए KYC ख़त्म करने जा रही है. इसका मतलब यह है कि अब लोगों को सिम कार्ड लेने के लिए कागजी कार्यवाही नहीं करनी पड़ेगी और उन्हें E-KYC करना अनिवार्य नहीं होगा.

4. इनकम टैक्स भरने की लास्ट डेट

31 जुलाई 2023 थी, लेकिन जिन लोगों ने तय तारीख तक ये काम नहीं किया है, उनके पास इसे करने के लिए 31 दिसंबर यानि आज आखिरी मौका है. इस डेडलाइन तक लेट फीस के साथ अपडेटेड ITR दाखिल किया जा सकता है. जुर्माने की बात करें तो ये इनकम के हिसाब से अलग-अलग होता है.

5.बैंक लाकर एग्रीमेंट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक लॉकर एग्रीमेंट (Bank Locker Agreement) को रिवाइज किया है. इसके तहत यूजर्स को फैसला लेने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया गया है. जो कल ख़त्म हो रही है.RBI ने सभी बैंक लाकर ग्राहकों से संसोधित करने के लिए कहा है.अगर ऐसा नही हुआ तो उन्हें बैंक लाकर खाली करना पड़ सकता है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More