‘2019 तक UP के हर घर को रोशन करेगा केंद्र’

0

लखनऊ। केंद्रीय उर्जा राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार) पीयूष गोयल ने शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में कहा कि 2019 तक यूपी के हर गांव में हर घर तक बि‍जली पहुंचाने का लक्ष्य केंद्र की तरफ से रखा गया है। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की कोशि‍श है कि साल 2022 तक देश के हर घर को 24 घंटे बि‍जली मुहैया कराई जाए।

उन्होंने कहा कि इसके लि‍ए केंद्र में सरकार बनने के बाद ग्रामीण वि‍द्युतीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है। यूपी को बि‍जली की कमी नहीं होने दी जाएगी। ऊर्जा विभाग की माने तो भारत सरकार देश में बचे करीब 18,452 गांवों को अगले 1000 दिन में यानी एक मई 2018 तक बिजली पहुंचा दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि‍ ग्रामीण वि‍द्युतीकरण की जानकारी के लि‍ए आम जनता के लि‍ए गर्व एप को लांच कि‍या गया है। जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति‍ वि‍द्युतीकरण के प्रगति‍ की जानकारी ले सकेगा। इसके साथ ही एक वि‍द्युत प्रवाह एप भी लांच कि‍या गया है। इस एप से कोई भी आदमी हर 15 मि‍नट में बि‍जली को लेकर पूरी जानकारी पा सकेगा।

गोयल ने कहा कि अप्रैल तक यूपी के 1313 गांव में बिजली पहुंच चुकी है। यह एक साल में हुआ। लेकिन इन सब के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर भी जारी रहा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार केंद्र सरकार से सस्ती बिजली नहीं खरीद रही है।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More