‘भारत माता की जय’ बोलने में कोई समस्या नहीं: नजमा हेपतुल्ला

0

नई दिल्ली। देश में ‘भारत माता की जय’ बोलने को लेकर जारी विवाद को ‘अनावश्यक व अनुचित’ करार देते हुए केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री नजमा हेपतुल्ला ने कहा कि मातृभूमि की स्तुति करने में कोई बुराई नहीं है और धर्म से इसका कोई लेना-देना नहीं है।

मंत्री ने एक साक्षात्कार में कहा कि आपका ‘वतन’ (मातृभूमि) चाहे कोई भी हो, आपको उसके प्रति वफादार होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस मामले में कुछ राजनीति हुई है, पर बतौर एक मुस्लिम उन्हें ‘भारत माता की जय’ बोलने में कोई परेशानी नहीं है।

उन्होंने कहा कि ऐसा कहकर मैं अपने धर्म के खिलाफ कुछ नहीं कर रही हूं। मेरा ईमान इतना कमजोर नहीं है। वास्तव में इसका धर्म से कोई लेना-देना नहीं है। यहां तक कि पैगंबर मोहम्मद ने भी इसका समर्थन किया।

मंत्री ने कहा कि मैं हर मुसलमान से यह पूछना चाहती हूं कि मौत के बाद वे कहां जाएंगे? यह उनकी मातृभूमि होगी, जो उन्हें अपनी गोद में समा लेगी। उन्होंने हालांकि कहा कि राष्ट्र के प्रति वफादारी दर्शाने के कई तरीके हैं।

इस संबंध में योग गुरु बाबा रामदेव के विवादित बयान पर उन्होंने कहा कि लोगों को ऐसी टिप्पणियां करने से बचना चाहिए और संयम बरतना चाहिए। उन्होंने कहा कि मेरी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता से किसी को ठेस नहीं पहुंचनी चाहिए। बोलते समय हमें सावधानी बरतनी चाहिए।

उल्लेखनीय है कि रामदेव ने कहा था कि अगर कानून से उनके हाथ नहीं बंधे होते, तो ‘भारत माता की जय’ न बोलने वालों का वह सिर कलम कर देते।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More