जनता को मिली ‘सीएम हेल्पलाइन 1076’ की सौगात, जानें क्या है खासियत

0 338

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को जनसुवाई के लिए यूपी सरकार की हेल्पलाइन 1076 की शुरुआत की है। इस हेल्पलाइन के शुरू होने से शिकायतकर्ता अब घर बैठे ही यूपी में कहीं से भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

लखनऊ के लोकभवन में सीएम हेल्प लाइन 1076 का उद्घाटन किया गया, इस मौके पर सीएम योगी के अलावा  डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा, मंत्री मोहसिन रजा और मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय भी मौजूद रहे।  उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि आमजन के लिए हेल्पलाइन खोली है। हेल्पलाइन से समस्या का समाधान होगा।

सीएम ने कहा कि लोगों को पता नहीं कि समस्याओं को लेकर कहां जाएं? लेकिन हेल्पलाइन पर आप तहसील, थाने, जिला स्तर की समस्या लेकर आए।

क्या ही सीएम हेल्पलाइन 1076

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन दरअसल में एक कॉल सेंटर है। अब तक शिकायतकर्ता अपनी शिकायतों को कागजों के माध्यम से शासन और प्रशासन के पास पहुंचाते थे,  लेकिन अब टोल फ्री नंबर 1076 की मदद से लोग अपनी शिकायतों को फोन पर ही दर्ज करा सकेंगे।इस कॉल सेंटर की क्षमता 500 सीटों की है, जिसे बढ़ाकर 1000 तक किया जा सकता है.मौजूदा समय में इस कॉल सेंटर से रोजाना  88 हजार इनबाउंड कॉल रिसीव करने की क्षमता है, जबकि 55 हजार आउटबाउंड कॉल्स की क्षमता है।

ये भी पढ़ें: कांवड़ यात्रा में नहीं बजा सकेंगे फ़िल्मी गाने, DJ बजाने की मिली अनुमति

क्या है हेल्पलाइन की खासियत:

घर बैठे ही यूपी में कहीं से भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

सिर्फ शिकायतें दर्ज नहीं होगी, बल्कि अगर एक हफ्ते में समस्या का निवारण नहीं हुआ तो संबंधित विभाग के अधिकारी भी नपेंगे।

हेल्पलाइन से पुलिस और हेल्थ विभाग भी जुड़े रहेंगे।

सीएम हेल्पलाइन कॉल सेंटर में 500 सीटों की व्यवस्था है, जहां सातों दिन 24 घंटे लोगों की शिकायतों को सुना जाएगा और उसे दर्ज किया जाएगा।

संबंधित विभाग उनसे जुड़ी शिकायतों के निस्तारण और उसकी मोनिटरिंग भी करेंगे।

शिकायतों के निस्तारण का 100 प्रतिशत फीडबैक भी लिया जाएगा।

शिकायत का हल होने तक फॉलोअप होगा।

शिकायतों को अधिकारियों के ACR से जोड़ा जाएगा।

मुख्यमंत्री खुद सभी शिकायतों की मासिक समीक्षा खुद करेंगे।

100 से ज्यादा शिकायतों वाले विभाग पर कार्रवाई होगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More