World Cancer Day: जानिए विश्व कैंसर दिवस पर खुद को कैसे रखें इस जानलेवा बीमारी से सुरक्षित…

कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल देश भर में 4 फरवरी को नए थीम पर विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। वही इस साल का थीम ‘क्लोज द केयर गैप’ रखा गया है।

0 229

कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल देश भर में 4 फरवरी को नए थीम पर विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। वही इस साल का थीम ‘क्लोज द केयर गैप’ रखा गया है। दुनिया भर में कैंसर जैसी घातक बीमारी के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।  क्योंकि दुनिया की सभी जानलेवा बीमारियों में सबसे खतरनाक कैंसर ही है।  वही कई बार इसके लक्षणों का हमें पता ही नहीं पाता है और जब तक जानकारी होती है तब तक काफी देर हो चुकी होती है।  इतना ही नही विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनियाभर में होने वाली मौतों का दूसरा बड़ा कारण ‘कैंसर’ है।

आइए आपको बताते है कैंसर से बचने के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।  साथ ही कैसे समय रहते कैंसर को जनलेवा होने से रोका जा सकता है।

इन चीजों को बनाए डाइट का हिस्सा:

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचने के लिए सभी को सबसे पहले अपने शरीर को स्वस्थ रखने की जरूरत होती है।  हालांकि ये सब चीजें आपको कैंसर से बचा तो नहीं लेकिन यह आपके जोखिम को कम जरुर कर सकती हैं। जैसे कि हरी सब्जियां और खूब फल खाने से आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।  इसके साथ ही अपने खाने में साबुत अनाज,बीन्स,आंवला,ड्राई फूट्स, बेरीज, फिश, शामिल करें जिससे आपका स्वास्थ्य बिल्कुल ठीक रहे।  तंबाकू से परहेज करने, शराब पीने की मात्रा को सीमित करने और अपनी त्वचा की देखभाल करने से स्वस्थ विकल्प को चुनकर आप कैंसर होने के जोखिम को कम कर सकते हैं।

टीका:

कैंसर के जोखिम को कम करने में टीके (शॉट्स) बहुत मदद करते हैं। हेपेटाइटिस बी का टीका लीवर कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा ह्यूमन पेपिलोमा वायरस (HPV) वैक्सीन अधिकांश सर्वाइकल कैंसर के साथ साथ कई अन्य प्रकार के कैंसर को रोकने में मददगार साबित होता है।

शरीर का स्क्रीनिंग टेस्ट:

हमारे डॉक्टर शरीर की नियमित जांच कराने के लिए हमेशा बोलते हैं जिससे बिमारियों के शुरुआती स्टेज पर ही पता लगाया जा सके। स्क्रीनिंग टेस्ट कराने से ब्रेस्ट कैंसर, कोलोरेक्टल (कोलन) कैंसर और सर्वाइकल जैसी बिमारियों का समय से पहले ही पता लगाया जा सकता है।  जिससे सही समय पर उचित उपचार से मिल सके।

अनचाहे जोखिमों से बरतें सावधानी:

बिमारियों से बचने के लिए यौन संबंध बनाते समय हमेसा कंडोम का उपयोग करें। इससे आप इन अनचाही बीमरियों से (एचआईवी या एचपीवी) होने की संभावना से बच सकते हैं। जिन लोगों को एचआईवी या एड्स जैसी बीमारी होती है, उन लोगों को लीवर, लंग्स और एनस के कैंसर का खतरा अधिक होता है। इसलिए इन सब बातों का ध्यान रखें और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से खुद के साथ दूसरों को भी सुरक्षित रखें।

 

ध्यान रखिए कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से बचने के लिए सही समय पर इलाज ही आपको बचा सकता है। शरीर के बाहरी साज सजावट से पहले अपने आप को स्वस्थ्य रखने का ख़ास ध्यान रखें।

 

यह भी पढ़ें: शोएब अख्तर ने विराट कोहली के शादी को लेकर दिया विवादित बयान, जानिए क्या कहा

यह भी पढ़ें: Chunar Assembly: इस पटेल बाहुल्य सीट पर भाजपा का रहा है दबदबा, कभी नहीं जीत पाई BSP

(अन्य खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें। आप हमेंट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्प इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More