क्या होता है End-to-end encryption ? जानें वाट्सऐप चैट को लीक होने से बचाने का तरीका

WhatsApp के जरिए दुनिया के हर कोने में हर दिन अरबों-करोड़ों मैसेज होते होंगे। ऐसे में सवाल है कि WhatsApp इन सभी मैसेज को सुरक्षित कैसे रखता है।

0 222

WhatsApp के जरिए दुनिया के हर कोने में हर दिन अरबों-करोड़ों मैसेज होते होंगे। ऐसे में सवाल है कि WhatsApp इन सभी मैसेज को सुरक्षित कैसे रखता है। अब कंपनी कहती है कि लोगों के मैसेज इनक्रिप्टेड (Encrypted) होते हैं। वह किसी का मैसेज नहीं पढ़ती। इसके बावजूद आए दिन वाट्सऐप ब्रीच की खबरें सामने आती रहती हैं जो हमें हमें सिक्योरिटी के सवाल पर सोचने को मजबूर कर देता है।

चैट लीक के मामले सामने आने के बाद हजारों यूजर्स ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ,फेसबुक एवं दूसरे सोशल मीडिया चैनलों पर अपनी पर्सनल चैट और बातचीत की प्राइवेसी से संबंधित चिंताओं को सांझा किया है। कुछ यूजर्स का कहना है की वो लोग टेलीग्राम जैसे सुरक्षित ऐप को यूज करने पर विचार कर रहे। ऐसे में उनका चैट लीक नहीं होगा।

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन क्या है?

ये जानने से पहले कि वाट्सऐप चैट लीक हो सकती है या नहीं? हमें पहले यह जानना होगा कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का क्या मतलब है? क्या यह वास्तव में रियल लाइफ में काम करता है? खबर अनुसार पिछले कुछ महीनों/सालों में विशेष रूप से नई प्राइवेसी पॉलिसी की शुरुआत की गई। इसके बाद वाट्सऐप ने इस बात पर जोर डाला कि ऐप पर की जा रही सभी चैट ऑरिजनल कंपनी फेसबुक द्वारा भी अन-रीडेबल हैं। इसी में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन काम आता है।

एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन टेक्नोलॉजी मैसेज को सुरक्षित तरीके से सेंड और रिसिव करने का जरिया है। जिसका मतलब है कि मैसेज भेजने वाले या रिसीव करने वाले के अलावा कोई भी वाट्सऐप मैसेजेस को नहीं पढ़ सकता है। यदि आप अपनी दोस्त के साथ चैट कर रहे हैं तो आपके और उसके बीच हुई बातचीत के बारे में नहीं जान सकता। आपको बता दे की इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने यह दावा किया था की ऐप पर किए जा रहे सभी वीडियो और वॉयस कॉल भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं।

वाट्सऐप का कहना है की कोई भी थर्ड पार्टी किसी के वाट्सऐप चैट, फोटो या वीडियो को नहीं देख पाएगा। इतना ही नही फेसबुक की इस जानकारी तक पहुंच नहीं है और वाट्सऐप के पास भी इसकी एक्सेस नहीं है। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन पॉलिसी के कारण चैट को केवल सेंडर और रिसीवर ही पढ़ सकता है। उसके अलावा कोई दूसरा नहीं पढ़ सकता जब तक सेंडर और रिसीवर एक्सेस न दे।

चैट सेंडर और रिसीवर की सारी जानकारी आपके फोन या क्लाउड ड्राइव पर स्टोर हो जाती है। जब गलत काम या क्रिमिनल बिहेवियर का शक होता है, तो वही जानकारी सरकारी ऑफिसर्स को रिक्वेस्ट पर उपलब्ध कराई जा सकती है। अगर चैट का स्क्रीनशॉट लिया गया है, तो इसे लीक किया जा सकता है क्योंकि यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के दायरे में नही आता है।

वाट्सऐप पर चैट करने से ऐसे रहे सावधान

  • वाट्सऐप पर ऐसी किसी भी चीज के बारे में बात न करें जिसे अपराध माना जा सकता है।
  • अपनी या दूसरों की कोई भी आपत्तिजनक तस्वीरें या वीडियो पोस्ट या शेयर बिल्कुल न करें।
  • व्हाट्सएप पर अपनी लोकेशन का जिक्र या सांझा न करें।
  • कभी भी किसी भी फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन पर चर्चा या खुलासा व्हाट्सएप पर न करें।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान से मिली हार भारत के लिए है ‘शुभ संकेत’, अब सेमीफाइनल का टिकट कन्फर्म!

यह भी पढ़ें: क्या NCB दफ्तर में हुई आर्यन खान को फंसाने की साजिश ? रिकॉर्डिंग में ज़बरन बुलवाई गई बातें ! वीडियो आया सामने…

(अन्य खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें। आप हमेंट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्प इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More