यूपी: पर्यटकों के लिए बड़ी खुशखबरी, कल से 15 अगस्त तक सभी स्मारकों और धरोहरों में नि:शुल्क एंट्री

0 56

यूपी में आजादी के अमृत महोत्सव के मद्देनजर पर्यटकों के लिए बड़ी खुशखबरी है. 5 से 15 अगस्त के बीच देश के सभी स्मारकों, धरोहरों और म्यूजियम में नि:शुल्क प्रवेश मिल सकेगा. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के निदेशक एनके पाठक ने बीते बुधवार को यह आदेश जारी किया है. जिसमें ताजमहल, फतेहपुर सीकरी, आगरा किला और भी स्मारक जहां प्रवेश टिकट लगता है, वहां पर अब 15 अगस्त तक टिकट काउंटर बंद रहेंगे. हालांकि, ताजमहल नियमानुसार शुक्रवार को पर्यटकों के लिए बंद रहता है. इसलिए ताजमहल में यह सुविधा 6 अगस्त को लागू होगी, बाकी स्मारकों में 5 अगस्त से निशुल्क प्रवेश मिलेगा.

एएसआई के निदेशक द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, एएसआई एक्ट 1959 के तहत सेकेंड शिड्यूल में दर्ज स्मारकों और म्यूजियम में 5 से 15 अगस्त तक प्रवेश शुल्क नहीं लगेगा. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत पहली बार ऐसा होगा, जहां 5 से 15 अगस्त तक ताजमहल समेत सभी स्मारकों में निशुल्क प्रवेश मिलेगा.

इस आदेश के बाद ताजमहल देखने वालों को सबसे ज्यादा बचत होगी. ताजमहल का प्रवेश शुल्क देश में सबसे ज्यादा है. यहां भारतीय पर्यटकों के लिए प्रवेश शुल्क 50 रुपये और 200 रुपये मुख्य गुंबद के लिए देने होते हैं, जबकि विदेशी पर्यटकों के लिए 1100 रुपये का प्रवेश शुल्क और 200 रुपये का शुल्क मुख्य मकबरे के लिए रहता है.

बता दें इन दिनों वीक एंड पर ताजमहल में 22 से 25 हजार पर्यटक पहुंच रहे हैं, जिनमें एक हजार विदेशी पर्यटक भी आने लगे हैं. 15 अगस्त तक नि:शुल्क करने के आदेश के कारण वीक एंड पर पर्यटन को फायदा पहुंचने के आसार हैं. विश्व धरोहर ताजमहल खास मौकों पर पर्यटकों के लिए निशुल्क रहता है. इनमें ईद और बकरीद की नमाज के समय ताजमहल में प्रवेश का टिकट नहीं लगता है. इस दौरान पर्यटकों को भी नि:शुल्क प्रवेश मिलता है. शाहजहां के उर्स पर ताजमहल में नि:शुल्क प्रवेश रहता है. विश्व धरोहर दिवस पर भी यह सुविधा मिलती है.

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More