रक्षाबंधन 2019 : राखी बंधने का सबसे शुभ मुहूर्त है ये

0 124

रक्षाबंधन केवल एक त्योहार नहीं है। एक भावना है जो कच्ची डोरी के जरिए भाई-बहन के प्यार को संजोकर रखती है। रक्षाबंधन का त्योहार हिंदू धर्म के बड़े त्योहारों में से एक है जिसे देश भर में धूमधाम और पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

यह त्योहार भाई-बहन के अटूट रिश्ते, बेइंतहां प्यार, त्याग और समपर्ण को दर्शाता है। इस दिन बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उसकी लंबी उम्र और मंगल की कामना करती हैं। वहीं भाई बदले में भेंट या उपहार देकर हमेशा उसकी रक्षा करने का वचन देता है।

इस बार राखी का त्योहार 15 अगस्त को मनाया जाएगा। हर साल यह त्योहार श्रावण या सावन महीने की पूर्णिमा को मनाया जाता है। 15 अगस्त के दिन ही भारत के स्वतंत्रता दिवस की 72वीं वर्षगांठ है।

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त-

अगर अपराह्न का समय उपलब्‍ध न हो तो प्रदोष काल में राखी बांधना उचित रहता है। कहा जाता है कि भद्र काल में बहनें अपने भाइयों को राखी नहीं बांधती हैं।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, रावण की बहन ने भद्र काल में उसे रक्षा सूत्र बांधा था, जिससे रावण का सर्वनाश हो गया था। इस बार राखी बांधने का मुहूर्त काफी अच्छा है। बहनें सूर्यास्त से पूर्व तक भाइयों को राखी बांध सकती हैं।

समय : 15 अगस्त 2019 को सुबह 10 बजकर 22 मिनट से रात 08 बजकर 08 मिनट तक
अवधि : 09 घंटे 46 मिनट
अपराह्न मुहूर्त : 15 अगस्त 2019 को दोपहर 01 बजकर 06 मिनट से 03 बजकर 20 मिनट तक
कुल अवधि : 02 घंटे 14 मिनट
प्रदोष काल मु​हूर्त : 15 अगस्त 2019 को शाम 05 बजकर 35 मिनट से रात 08 बजकर 08 मिनट तक

 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More