धरती खतरे में है इसे बचाओ… इतना कहते ही इस कारोबारी ने दान कर दी 50 साल पुरानी कंपनी और पूरी संपत्ति

0 247

अमेरिका के एक दिग्गज कारोबारी द्वारा दान करने का अनोखा मामला सामने आया है. इस कारोबारी ने अपनी 50 साल पुरानी कंपनी दान करने का फैसला किया है और कहा है कि ‘धरती खतरे में है इसे बचाओ.’ कारोबारी ने अपनी कंपनी के सारे राजस्व और पूरी संपत्ति को जलवायु संकट से निपटने के लिए दान में दे दिया. यह कारनामा कपड़ों की अमेरिकी रिटेलर कंपनी पेटागोनिया के संस्थापक यवोन चौनार्ड ने किया है. चौनार्ड की पत्नी और उनके दो वयस्क बच्चों ने कपड़ा कंपनी में अपनी सारी दौलत को दान करने का ऐलान किया है.

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस पेटागोनिया कंपनी की कीमत लगभग 3 बिलियन डॉलर है. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, कंपनी के सभी कॉर्पोरेट राजस्व को जलवायु संकट से निपटने, जैव विविधता की रक्षा करने और जंगली भूमि की रक्षा के लिए काम करने वाली पहल और समूहों को दान किया जाएगा.

खुद चौनार्ड ने अपने निर्णय पर कहा कि अब सिर्फ धरती हमारा एकमात्र शेयरधारक है. चौनार्ड द्वारा लिखे एक पत्र को पेटागोनिया की अधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट किया गया है. उन्होंने लिखा कि ‘खतरे में चल रहे इस फलते-फूलते ग्रह की कोई उम्मीद अगर हमारे पास है और हमारे पास संसाधन हैं तो हम सभी को वह करना होगा जो हम कर सकते हैं और यही हम कर सकते हैं.’

उन्होंने आगे कहा कि ‘हम पर्यावरण संकट को दूर करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है. हमें इस संकट से लड़ने में अधिक पैसा लगाने का एक तरीका खोजने की जरूरत है. हमारे पास एक विकल्प पेटागोनिया को बेचना और दान करना था.’ वहीं, कंपनी ने अपने एक बयान में कहा कि वर्तमान कारोबार सौ मिलियन डॉलर के बराबर है और अब हर साल यह पूरी राशि दान की जाएगी.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More