ज्ञानवापी मामला: कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग को लेकर 7 अक्टूबर को होगी सुनवाई

0 366

यूपी के सबसे बड़े ज्ञानवापी मामले में कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग को लेकर गुरूवार को वाराणसी जिला अदालत में सुनवाई खत्म हो गई है. जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश ने दोनों पक्ष की बहस सुनी और अगली सुनवाई की तारीख 7 अक्टूबर तय कर दी. सुनवाई के दौरान हिंदू पक्ष की तरफ से सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन ने सर्वे के दौरान मिले कथित शिवलिंग की भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण के एक्सपर्ट से कार्बन डेटिंग कराने की मांग की. वहीं, मुस्लिम पक्ष ने कहा कि कार्बन डेटिंग नहीं होनी चाहिए.

हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा हमने कार्बन डेटिंग और शिवलिंग की वैज्ञानिक जांच की मांग की, जिस पर उन्होंने कहा कि शिवलिंग की कार्बन डेटिंग नहीं हो सकती है, जबकि हमने शिवलिंग की कार्बन डेटिंग नहीं मांगी है. हमने शिवलिंग के नीचे जो अर्घा है उसकी हमने कार्बन डेटिंग मांगी है.

उन्होंने कहा कि आज हमने मांग की कि शिवलिंग की वैज्ञानिक जांच हो और एएसआई द्वारा एक कमीशन जारी किया जाए. आज मुस्लिम पक्ष ने 1-2 प्वॉइंट को छोड़कर अपनी तरफ से कोई नई बहस नहीं की.

मुस्लिम पक्ष ने दोहराया कि ज्ञानवापी में शिवलिंग नहीं बल्कि फव्वारा है. ऐसे में कार्बन डेटिंग की मांग सही नहीं है. दोनों पक्ष की बहस सुनने के बाद जिला जज ने आदेश के लिए 7 अक्टूबर की तारीख तय कर दी.

Also Read: ज्ञानवापी मामला: कथित ‘शिवलिंग’ की कार्बन डेटिंग की मांग को लेकर आज की सुनवाई खत्म, 29 सितंबर अगली तारीख

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More