पत्रकारिता छोड़ ‘राजनीति’ करेंगे राजदीप सरदेसाई!

0 214

देश के जाने माने पत्रकार राजदीप सरदेसाई क्या पत्रकारिता छोड़ राजनीति में कदम रखने जा रहे हैं? अगर मीडिया रिपोर्ट की माने तो 2017 में होने वाले गोवा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के तरफ से राजदीप को मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए प्रस्ताव दिया गया है।

कांग्रेस खेमे में चर्चा

सामाजिक कार्यकर्ता मधु किश्वर ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर एक ट्वीट में कहा है कि  पत्रकार राजदीप सरदेसाई गोवा में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि ‘कांग्रेस के खेमे में चर्चा है कि गोवा चुनावों के लिए राजदीप सरदेसाई को मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर उतारा जा सकता है। अभी इस खबर की पुष्टि नहीं कर सकती।’

केजरीवाल ने दिया न्योता?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी ने भी राजदीप को सीएम पद के लिए प्रस्ताव दिया है। गोवा में मार्च 2017 में विधानसभा चुनाव होने हैं और सरदेसाई ‘आप’ के लिए 40 सीटों वाले इस राज्य में चुनाव की डोर संभाल सकते हैं।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक इस सिलसिले में दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने राजदीप सरदेसाई को न्योता दिया है। सरदेसाई का इंडिया टुडे ग्रुप से कॉन्ट्रैक्ट इस वर्ष सितंबर में समाप्त हो रहा है और उम्मीद है तभी वो पार्टी में शामिल होकर गोवा की और रुख कर जाएंगे।

राजदीप ने किया खंडन

हालांकि मधु किश्वर के दावों का खंडन करते हुए राजदीप ने इसके जवाब में कहा कि “क्या मैडम, आप कभी एक सच्ची पत्रकार थीं, फिर चियरलीडर बनीं और अब आप अफवाहों पर कॉलम लिख रही हैं?”

राजदीप का गोवा कनेक्शन

राजदीप के पिता दिलीप सरदेसाई भारतीय टीम से टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले पहले गोवा वासी थे। सरदेसाई का पुश्तैनी घर आज भी गोवा में है। राजदीप का गोवा कनेक्शन कांग्रेस और आप के लिए ट्रम्प कार्ड साबित हो सकता है।

कौन हैं राजदीप सरदेसाई

राजदीप सरदेसाई एक भारतीय पत्रकार, राजनीतिक टीकाकार एवं प्रसिद्ध टीवी एंकर हैं। राजदीप सरदेसाई का जन्म 24 मई 1965 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था। इनके गोवन पिता दिलीप सरदेसाई पूर्व भारतीय क्रिकेटर एवं महाराष्ट्रियन माता नंदिनी सरदेसाई, मुंबई की एक कार्यकर्ता एवं सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई में समाजशास्त्र विभाग की पूर्व विभागाध्यक्ष हैं।

शिक्षा

राजदीप सरदेसाई मुंबई के कैथेड्रल एंड जॉन कौनौन स्कूल तथा कैंपियन स्कूल में शिक्षा ग्रहण की तथा मुंबई के ही सेंट जेवियर्स कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक किया। उसके बाद उन्होंने ऑक्सफोर्ड के यूनिवर्सिटी कॉलेज से कला स्नातक, कला स्नातकोत्तर एवं नागरिक कानून स्नातक की डिग्री ली।

पत्रकारिता में पदार्पण

राजदीप सरदेसाई ने 1994 में एनडीटीवी में एक राजनीतिक संपादक की हैसियत से प्रवेश करते हुए टेलिविजन पत्रकारिता में पदार्पण किया। उन्हें खास तौर से गुजरात दंगों पर अपने कवरेज से पहचान मिली। राजदीप सरदेसाई ने बाद में अमेरिकी दिग्गज सीएनएन तथा TV18 के साथ मिलकर अपनी खुद की कंपनी ग्लोबल ब्रॉडकास्ट न्यूज(GBN) शुरू करने के लिए NDTV छोड़ दिया।

rajdeep 2

इसके बाद राजदीप ने CNBC के भारतीय संस्करण CNBC-TV18, हिंदी उपभोक्ता चैनल CNBC आवाज एवं एक अंतर्राष्ट्रीय चैनल SAW ब्रॉडकास्ट किया। इस नए चैनल, जिसमें राजदीप सरदेसाई प्रमुख संपादक थे जिसका नाम सीएनएन-आईबीएन रखा गया। फिलहाल राजदीप इंडिया टुडे ग्रुप से जुड़े हुए हैं। और इंडिया टुडे ग्रुप में ग्रुप कंसल्टिंग एडिटर के पद पर कार्यरत हैं।

परिवार

राजदीप का विवाह पत्रकार, सहकर्मी वरिष्ठ पत्रकार सागरिका घोष के साथ हुआ है, जिनसे उनकी मुलाकात ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के दिनों में हुई थी। हालांकि शुरूआती दौर में कुछ गलतफहमियां हुई, पर आपसी सद्भावना से टाइम्स ऑफ इण्डिया के दिनों में उनके दिलों में प्यार खिला और 1994 में वे शादी की डोर में बंध गए। उनके दो बच्चे बेटा ईशान (14) और बेटी तारिणी (12) हैं।

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More