सावधान! ठग सकती हैं फर्जी वेबसाइट्स, ऐसे बचें स्कैम और फिशिंग साइट से

ऑनलाइन दुनिया का आनंद लेते हुए अपने आप को सेफ रखना भी काफी ज्यादा जरूरी है। इन तरीकों का इस्तेलाम करके आप अपने आप को ऑनलाइन दुनिया के खतरो से बचा सकते हैं।

0 421

आपने ये बात तो जरूर ही सुनी होगी की आपका मोबाइल फोन आपके बारे में आपसे भी ज्यादा जानता है और अगर यही जानकारी किसी गलत हाथों में पड गई तो? ऑनलाइन दुनिया का आनंद लेते हुए अपने आप को सेफ रखना भी काफी ज्यादा जरूरी है। इन तरीकों का इस्तेलाम करके आप अपने आप को ऑनलाइन दुनिया के खतरो से बचा सकते हैं।

फेक वेबसाइट(Fake website) से बचें:

सबसे पहला काम जो आपको करना है वो यह है की कोई भी ऐसी वेबसाइट (website) न खोलें जो सेफ न हो इसको देखने का सबसे आसान तरीका यह है की जब भी आप कोई वेबसाइट(Website) विजिट करते है तो उसके URL के पहले आपको एक ताला बना दिख जाएगा या फिर URL की शुरुवात में आपको Https देखने को मिलेगा Https में S का मतलब है सिक्योर(Secure) यानी की सुरक्षित।

लेकिन आजकल के हैकर्स काफी समझदार हो चुके हैं और कई लोग इसका भी तोड़ निकाल लेते हैं तो बेहतर यही होगा कि जिस website के बारे में आपने सुना नहीं है उससे जितना दूर रह सकते हैं रहिए।

ऑनलाइन छूट के जाल में ना फसें:

Online Sale के समय आपको भी कई सारे लिंक्स आते होंगे शॉपिंग पर भारी छूट को लेकर, आपको बता दें कि ये लिंक्स (links) भी आपका डाटा चोरी कर सकते हैं, जैसे ही आप इन फेक लिंक्स (links) को खोलने के बाद अपना लाग इन इनफॉर्मेशन डालेंगे, आपका सारा डाटा हैकर के पास चला जाएगा। तो बेहतर यही होगा कि आप ऐसे links को न खोले और अगर आपको कोई ऐसे ऑफर्स के बारे में बताता है तो आप ऑफिशियल वेबसाइट (OfficialWebsite) पर ही जाकर उस ऑफर को देखें।

ऐसे गेम्स चोरी कर सकते हैं आपका डाटा:

जानिए आपका सबसे अच्छा दोस्त कौन है या आप भविष्य में कितने रुपए कमाएंगे, इस तरीके के गेम्स भी आपका डाटा चोरी करते हैं, जब भी आप फेसबुक से ऐसे गेम्स खेलते हैं तो आप इन गेम्स को अपने फेसबुक अकाउंट को एक्सेस (access) करने की अनुमति दे देते हैं, इन तरीके के गेम्स से भी आपको दूर रहना है।

क्या आप का अकाउंट भी हुआ हैं हैक(Hack)?

अगर आपको ये चेक करना है की आपके Google Account को कौन कौनसी सर्विसेज इस्तिलाम कर रही हैं तो आप एक website “Have I been pwned” पर जाके अपना Google Account को डालके चेक कर सकते हैं। इन तरीकों से आप अपने online दुनिया का आनंद उठाते हुए अपने आप को सेफ भी रख सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, टेस्ट सीरीज से बाहर हुए केएल राहुल, इस खिलाड़ी को मिला मौका

यह भी पढ़ें: ICC ने चुनी टीम ऑफ द टूर्नामेंट, एक भी भारतीय को नहीं दी जगह, इस पाकिस्तानी खिलाड़ी को बनाया कप्तान

(अन्य खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें। आप हमेंट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्प इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More