महंगे बिल का झंझट खत्म, अब छत पर बनाएं खुद का पावर हाउस…

0

देश के कई हिस्से में बिजली काफी महंगी हो गयी है, जिस के चलते बिजली का लुफ्त उठाना हर किसी के लिए संभव नहीं रहा है. ऐसे में कुछ लोग अब घरों में सोलर पैनल या टयूलिप टरबाइन का प्रयोग करने लगे हैं. वैसे यह बिजली के लिए काफी अच्छा तरीका है, यदि आपके पास खुली छत है तो आप उसपर सोलर पैनल या ट्यूलिप टरबाइन लगा सकते हैं. इन दोनों ही उपकरणों से बिजली पैदा होती है और बिजली का बिल न के समान आता है.

लेकिन इसके अलावा कई सारे लोगों को यह जानकारी ही नहीं होती है कि, वो सोलर पैनल लगावाएं या ट्यूलिप टरबाइन, कौन सी चीज उनके लिए सस्ती रहेगी या कौन सी उनके लिए फायदेमंद? दरअसल, ये सभी चीजें घऱ के हिसाब से काम करती हैं, ऐसे में आज हम आपको सोलर पैनल या ट्यूलिप टरबाइन कहां पर और कैसे काम करते हैं बताने जा रहे हैं. इसके बाद आप जान सकेंगे कि आपकी छत पर कौन-सा उपकरण लगवाना सही रहेगा ?

ट्यूलिप टरबाइन

इसके लिए आपको सोलर पैनल की तरह सूरज की रोशनी की आवश्यकता नहीं होती है, यह मशीन उन स्थानों के लिए सही काम करती है, जहां पर बढियां हवा लगती है. ट्यूलिप को इस तरह से बनाया गया है कि, इस उपकरण में नॉर्मल हवा के जरिए इलेक्ट्रिसिटी जेनरेट होती है, ऐसे में अगर आप चाहे तो, ट्यूलिप टरबाइन को अपने घर की छत पर लगा सकते है, इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन से इलाके में रहते हैं, ये लगभग हर जगह पर कामगर साबित होता है.

सोलर पैनल

ट्यूलिप टरबाइन तेज धूप वाले क्षेत्रों में सोलर पैनल अच्छा विकल्प हैं. यदि आपके क्षेत्र में बहुत देर तक धूप नहीं रहती है, तो छत पर सोलर पैनल लगाना उचित नहीं होगा. धूप की कमी के कारण कम इलेक्ट्रिसिटी उत्पादित होती है. यही वजह है कि, सोलर पैनल राजस्थान, बिहार, उड़ीसा और उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में अच्छा विकल्प हो सकता है.

वहीं बता दें कि, आज के समय में 1 किलो वाट के सोलर सिस्टम को लगाने में 70 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक का खर्च आसानी से आता है. इस प्रकार यदि आप अपने घर में 5 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो इस पर आपको 3.5 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का खर्च आएगा.

Also Read: बड़ी खबर ! Whatsapp ने भारत में बैन किए 84 लाख अकाउंट्स, जानें वजह ?

ट्यूलिप टरबाइन में कितना खर्च आता है ?

ट्यूलिप टरबाइन का मूल्य साइज पर निर्भर करता है, नॉर्मली ट्यूलिप टरबाइन लगवाने का खर्च पांच सौ से दो लाख रुपये के बीच होता है. ध्यान दें कि ये खर्चें सिर्फ अनुमानित हैं. विभिन्न क्षेत्रों में इसका खर्च अलग हो सकता है. ट्यूलिप टरबाइन लगाने से पहले किसी इलेक्ट्रिशियन से उपकरण की जांच करना आवश्यक है. इसके अलावा, अपने क्षेत्र में लागू सब्सिडी कार्यक्रमों के बारे में भी जानकारी रखें.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More