भ्रष्टाचार में भारत 180 देशों में 93वें और वर्ल्ड हैप्पीनेस इंडेक्स में 126वें स्थान पर

बरेका के मुख्य सतर्कता अधिकारी अंकुर चंद्रा दिया ’ट्रान्सपैरेंसी इंटरनेशनल’ का हवाला

0

वाराणसी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) स्थित ऐनी बेसेंट लेक्चर थियेटर में मंगलवार को सतर्कता जागरूकता पर व्याख्यान हुआ. इस मौके पर मुख्य अतिथि बनारस रेल इंजन कारखाना (BLW) के मुख्य सतर्कता अधिकारी अंकुर चंद्रा ने विश्व के विभिन्न देशों में भ्रष्टाचार की स्थिति का मूल्यांकन करने वाली एक अन्तरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संस्था ’ट्रान्सपैरेंसी इंटरनेशनल’ का हवाला दिया. बताया कि 2023 के आंकड़ों के अनुसार 180 देशों में भारत 100 में से 39 अंक प्राप्त कर 93वें स्थान पर है. जबकि चीन 76वें, पाकिस्तान 133वें, श्रीलंका 115वें, यूएसए 24वें और यूके 20वें स्थान पर है.

Also Read: BHU के शोध छात्र और शिक्षक को वैश्विक डिजाइन प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार

करप्शन का पूरी तरह खात्मा नहीं हो सकता

उन्होंने आगे कि करप्शन का पूरी तरह खात्मा नहीं हो सकता, लेकिन इसे रोका या कम किया जा सकता है. इसके लिए हर व्यक्ति को जागरुक होना होगा और इस मुहिम में कदम से कदम मिलना होगा. उन्होंने बताया कि वर्ल्ड हैप्पीनेस इंडेक्स में भारत 146 देशों की सूची में 126वें स्थान पर है. संस्थान के कुलसचिव राजन श्रीवास्तव ने बताया कि केंद्रीय सतर्कता आयोग के दिशा निर्देशों के अनुपालन में सतर्कता जागरुकता सप्ताह 2024 के त्रैमासिक अभियान के तहत संस्थान के संकाय सदस्यों एवं कर्मचारियों के लिए सतर्कता जागरूकता पर व्याख्यान आयोजित है.

Also Read: बलात्कार के खिलाफ लड़कियों ने बुलंद की आवाज, माथे पर काली पट्टी बांधकर किया विरोध

सहायक कुलसचिव ने मुख्य अतिथि को किया सम्मानित

भ्रष्टाचार के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए समय-समय पर ऐसे कार्यक्रमांें का आयोजन होते रहना चाहिए. कार्यक्रम का संचालन मेजर निशा बलोरिया (सेवानिवृत्त), उप कुलसचिव, सामान्य प्रशासन और धन्यवाद ज्ञापन सहायक कुलसचिव प्रज्ञा जुनेजा ने किया. कार्यक्रम में सहायक कुलसचिव सुधांशु शुक्ला ने मुख्य अतिथि को अंगवस्त्रम और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया. इस अवसर पर उप कुलसचिव डॉ. देवेंद्र प्रताप, सहायक कुलसचिव रवि कुमार, अनामिका कश्यप, प्रदीप दूबे, अनीता कोडप, राखी मुखर्जी और अन्य कर्मचारी मौजूद रहे.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More