Paris Olympic 2024: ओलिंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हरा रचा इतिहास

भारत ने ओलिंपिक में ख़त्म किया 52 साल का सूखा

0

पेरिस ओलिंपिक ( Paris Olympic ) में आज शुक्रवार को भारतीय हॉकी टीम ( Hockey Team ) ने 52 साल बाद ऑस्ट्रेलिया (Australia ) को हराकर इतिहास रचा दिया है. ओलिंपिक में एस्ट्रोटर्फ पर पहली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया है. ओलिंपिक में साल 1976 से एस्ट्रोटर्फ पर हॉकी खेली जा रही है. इस जीत के साथ भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 साल का सूखा ख़त्म हो गया है. इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 1972 में हराया था.

क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुका है भारत

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया को हारने के बाद रैंकिंग में प्रभाव पड़ेगा, लेकिन भारतीय टीम पूल बी से पहले ही क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुकी है. इससे पहले भारत को मौजूदा ओलंपिक चौंपियन बेल्जियम से हार का सामना करना पड़ा था. उसने ऑस्ट्रेलिया के अलावा न्यूजीलैंड और आयरलैंड को हराया था. उसने अर्जेंटीना से ड्रॉ खेला था. पूल बी से भारत के अलावा बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया और अर्जेंटीना ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है.

अभिषेक और हनमनप्रीत ने दागे गोल…

गौरतलब है कि पूल बी में भारत दूसरे, बेल्जियम पहले, ऑस्ट्रेलिया तीसरे और अर्जेंटीना चौथे स्थान पर है. भारत ने अपने आखिरी पूल मैच में ऑस्ट्रेलिया को 3- 2 से हराया है. भारत ने पहले ही क्वाटर से बढ़त बना रखा था और दूसरे क्वाटर में 2-0 से बढ़त बना ली. भारत की तरफ से अभिषेक ने 12वें मिनट और हरमनप्रीत ने 13वें मिनट में गोल दागे.

Indian Hockey Team, Paris Olympics 2024: हॉकी में भारतीय टीम की यादगार जीत, ऑस्ट्रेलिया को 52 साल बाद हराया - paris olympics 2024 india vs australia hockey match highlights harmanpreet singh abhishek

ऑस्ट्रेलिया को भारत ने 1972 में दी थी मात…

गौरतलब है कि भारत ने आखिरी बार 1972 जर्मनी के म्युनिख में हुए ओलंपिक में ऑस्‍ट्रेलियाई हॉकी टीम को मात दी थी. तब भारत ने मुकाबले को 3-1 से अपने नाम किया था. भारत की तरफ से सभी गोल मुखबेन सिंह ने किए थे. उस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने बॉन्‍ज मेडल अपने नाम किया था. जर्मनी ने गोल्‍ड और पाकिस्‍तान ने सिल्‍वर मेडल पर कब्‍जा किया था. आखिरी बार भारत ने सिडनी ओलंपिक 2000 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 2-2 से ड्रॉ खेला था. टोक्‍यो ओलंपिक 2020 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पूल चरण में 7-1 से मात दी थी.

Also Read: कृषि मंत्री ने विपक्ष पर बोला हमला, कहा- कांग्रेस का DNA किसान विरोधी…

Also Read: BHU: पीएचडी छात्रों ने फूंका विश्वविद्यालय प्रशासन का पुतला

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More