याददास को करना चाहते है मजबूत, तो डाइट में शामिल करे ये फूड

0

बढ़ती उम्र के साथ-साथ शरीर में भी कई तरह के बदलाव देखने को मिलते रहते है, जिसमें से एक है याददास का कमजोर पड़ना, लेकिन यही चीज जब काम उम्र में हो तो यह सामान्य नहीं होता. इसका अर्थ ये होता है कि, आप अपने खान पान में लापरवाही बरत रहे हैं, जिससे मेमोरी कमजोर हो सकती है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड को शामिल करना चाहिए, जिससे आपकी मेमोरी बूस्ट हो. आज हम आपको इस लेख में उन्हीं सूपरफूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी याददाश्त को मजबूत करेंगे.

याददास बढ़ने के लिए डाइट यह फूड शामिल करे…

पालक को करें डाइट में शामिल

पालक में आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो याददाश्त बढ़ाने और आपके सीखने की क्षमता बढ़ाता है. पालक में विटामिन बी 6, ई और फोलेट भी होता है। फोलेट अल्जाइमर और याददाशत कमजोर होने से बचाता है.

मछली करेगी याददाश्त दुरुस्त

लोग अक्सर मशविरा देते हैं कि याददाश्त तेज करना है तो मछली खाएं, वैज्ञानिकों ने भी इस बात को साबित कर दिया है कि मछली याददाश्त को बढ़ाती है. विशेषज्ञों के मुताबिक फिश ऑयल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो बच्चों के दिमाग और आंखों के विकास में मददगार है. फैटी फिश में ओमेगा-3 की मात्रा सबसे ज्यादा होती है इसे खाने से दिमाग तेज़ होता है.

कॉफी का करें सेवन

दिमाग को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए डाइट पर भी ध्यान देना जरूरी है. कॉफी में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो याददाश्त को मजबूत करता है. यह कॉन्संट्रेशन भी बढ़ाता है, दिमाग को ज़्यादा सतर्क और केंद्रित बनाता है. अगर आप नियामित रूप से और सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करेंगे तो आपकी याददाश्त तेज होगी साथ ही न्यूरोलॉजिकल डिसीज से भी महफूज रहेंगे.

डार्क चॉकलेट का करें सेवन

चॉकलेट खाने का शौक हर इनसान को होता है. चॉकलेट मूड को प्रभावित करती है साथ ही याददाश्त को भी बढ़ाती है. विशेषज्ञों के मुताबिक, कोको में फ्लैवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो मस्तिष्क को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करता है. इसे खाने से याददाश्त मजबूत होती है.

हरी सब्जियों का करें सेवन

हरी सब्ज़ियों में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इनमें कैरोटेनॉय्ड्स नामक तत्व होता है जो मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने में मदद करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स याददाश्त बढ़ाने के लिए ब्रोकली, पत्तागोभी और अंकुरित सब्जियों का सेवन करने की सलाह देते हैं.

Also Read: कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए रोजाना खाएं ये चीजें

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More