तब्लीगी जमात के 2200 लोग ब्लैकलिस्टेड | Hindi Podcast

0

देश-दुनिया से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबर, सुने हिंदी पॉडकास्ट। जानिए देश-दुनिया की सभी महत्वपूर्ण और बड़ी खबरें फटाफट अंदाज में​ सिर्फ Journalistcafe.com पर।

स्टोरी 1—

तब्लीगी जमात के 2200 लोग ब्लैकलिस्टेड

केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज के तबलीगी जमात कार्यक्रम में शामिल होने वाले 2,200 विदेशी नागरिकों को काली सूची में डाल दिया है और इनके अगले दस वर्षों के लिए भारत आने पर प्रतिबंध लगा दिया है।समाचार एजेंसी पीटीआई ने गृह मंत्रालय के हवाले से गुरुवार को यह खबर दी है। मार्च के महीने में राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन के तबलीगी जमात में बड़ा धार्मिक जमावड़ा हुआ था जो देश में कोरोना संक्रमण का सबसे बड़ा हॉट स्पॉट बनकर उभरा था। इनमें से कुछ लोग जो कोरोना पॉजिटिव पाए गए वे वहां से अपने गृह राज्य की यात्राएं की, जिसकी वजह से और ज्यादा कोरोना केस फैला। गृह मंत्रालय के कार्यालय ने दिल्ली पुलिस और अन्य राज्यों के पुलिस प्रमुखों को विदेशी कानून और आपदा प्रबंधन कानून के तहत इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने को कहा था।

स्टोरी 2-

शिवपाल के खिलाफ प्रत्याशी नहीं उतरेगी सपा

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एक चैनल के साथ बातचीत में कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी बसपा और कांग्रेस जैसे किसी भी बड़े दल से गठबंधन नहीं करेगी। हालांकि इस दौरान उन्होंने चाचा शिवपाल सिंह यादव की पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन पर खुलकर कुछ नहीं कहा, लेकिन साफ़ किया है कि समाजवादी पार्टी उनके खिलाफ प्रत्याशी नहीं उतारेगी। अखिलेश यादव ने कहा कि 2022 के विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी किसी भी बड़े दल जैसे बसपा और कांग्रेस से गठबंधन नहीं करेगी। छोटे दलों से बातचीत चल रही उनके साथ चुनाव लड़ा जाएगा।. चाचा शिवपाल की पार्टी में वापसी और गठबंधन के सवाल पर उन्होंने कहा कि फिलहाल पार्टी उनके खिलाफ चुनाव में प्रत्याशी नहीं उतारेगी। बता दें कुछ दिन पहले ही अखिलेश यादव के निर्देश पर नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने शिवपाल यादव की सदस्यता रद्द करने वाली याचिका वापस ले ली थी।

स्टोरी 3-

सीमा पर नेपाल की एक और गुस्ताखी

नेपाल सरकार की ओर से जारी नए नक्शे के बाद केवल कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा की चर्चाएं हो रहीं हैं, लेकिन दोनों देशों के बीच और भी कई जगह सीमा विवाद खड़ाे हो सकते हैं। हम बात कर रहे हैं बिहार के सीतामढ़ी के नेपाल सीमावर्ती इलाकों की। यहां के पांच प्रखंड बैरगनिया, सोनबरसा, परिहार, मेजरगंज और भिट्ठा मोड़ नेपाल सीमा से लगे हैं। यहां न कोई हदबंदी (तार-बाड़) है और न ही कोई दीवार। केवल पिलर के आधार पर सीमांकन है, लेकिन दोनों देशों की सीमा के बीच स्थित नो मैंस लैंड पर लोग कब्जा करते जा रहे हैं। इसके चलते जहां 50 से अधिक पिलर गायब हैं तो 100 से ज्यादा क्षतिग्रस्त हैं।

स्टोरी 4–

विजय माल्या के प्रत्यर्पण में क्यों हो रही है देरी

भगोड़ा शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर भारत पूरी कोशिश कर रहा है, लेकिन फिलहाल अभी इसमें थोड़ी और देरी होती हुई दिख रही है। माल्या के प्रत्यर्पण पर ब्रिटेन हाई कमीशन ने गुरुवार को कहा अभी इस दिशा में एक और कानूनी मुद्दा सुलझाना बाकी है, हालांकि इसे गोपनीय बताते हुए इस मुद्दे की जानकारी नहीं दी गई। कमीशन की ओर से कहा गया है कि विजय माल्या के प्रत्यर्पण मामले में एक और कानूनी मुद्दा सुलझाना बाकी है, जो गोपनीय है। ब्रिटिश हाई कमीशन ने बताया कि विजय माल्या को तबतक प्रत्यर्पित नहीं किया जा सकता, जब तक कि यह कानूनी मामला न सुलझा लिए जाए। उनकी तरफ से जोर दिया गया कि यह मुद्दा काफी गोपनीय है। कमीशन के एक प्रवक्ता ने बताया कि विजय माल्या ने पिछले महीने प्रत्यर्पण के खिलाफ अपनी अपील खो दी वहीं, उन्हें ब्रिटिश सुप्रीम कोर्ट भी नहीं जाने दिया गया। हालांकि, इसके बाद भी एक कानूनी मुद्दा है, जिसे प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू करने से पहले सुलझाना जरूरी है।

स्टोरी 5–

यूपी से ‘आउट’ होगी चाइनीज मूर्तियां

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर माटी कला बोर्ड ने गौरी-गणेश की चाइनीज मूर्तियों को बाजार से बाहर करने की पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए प्रदेश स्तरीय ऑनलाइन और वास्तविक कार्यशाला आयोजित की जाएगी। इनके माध्यम से मूर्तिकला के नामी-गिरामी मूर्तिकार और विशेषज्ञ, माटी में जान डालने वालों को अपना हुनर निखारने के लिए टिप्स देंगे। माना जा रहा है कि माटी कला बोर्ड के प्रयास से इस बार दिवाली में उत्तर प्रदेश और चीन का मूर्तियों के बाजार में जोरदार मुकाबला होगा। सीएम योगी के निर्देश के बाद जोर शोर से तैयारियां चल रही हैं। इसी महीने ऑनलाइन कार्यशाला भी आयोजित होने वाली है।

यह भी पढ़ें: ऋतिक रोशन की खूबसूरत बहन का बॉलीवुड डेब्यू, तस्वीरों को देखकर हो जाएंगे दीवाने

यह भी पढ़ें: ये एक्ट्रेस कर चुकी हैं ‘लव सेक्स और धोखा’, Photos है कातिलाना

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्पडेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More