1991 पीलीभीत फर्जी मुठभेड़ मामला, 10 सिखों की हत्या के लिए 43 पुलिसकर्मी को ठहराया दोषी, जानें पूरा मामला

0

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने गुरुवार को 1991 में उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में 10 सिखों की हत्या के एक मामले में 43 पुलिसकर्मियों को गैर इरादतन हत्या का दोषी ठहराया। उन्हें सात साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई गई और 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया।

 

हालांकि, न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा और न्यायमूर्ति सरोज यादव की खंडपीठ ने निचली अदालत द्वारा दी गई हत्या की सजा को रद्द कर दिया। इसने कहा कि “आरोपियों और मारे गए लोगों के बीच कोई दुर्भावना नहीं थी। अभियुक्त लोक सेवक थे और उनका उद्देश्य सार्वजनिक न्याय की उन्नति था। अभियोजन पक्ष के मामले के अनुसार, 12 जुलाई, 1991 को पुलिसकर्मियों ने 10 सिखों को एक बस से बाहर निकाला, तीन अलग-अलग मुठभेड़ों में उन्हें गोली मार दी और दावा किया कि सभी आतंकवादी थे। आरोपी पुलिसकर्मियों ने अदालत को बताया कि उन्होंने आत्मरक्षा में कार्रवाई की। “जब उन्होंने आतंकवादियों को वन क्षेत्र से बाहर आते देखा, तो उन्होंने उन्हें चुनौती दी और अचानक, आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी और जवाबी कार्रवाई में और आत्मरक्षा में, अपीलकर्ताओं ने गोलियां चलाईं और इस तरह, 10 आतंकवादी मारे गए।” ” अदालत को आरोपी के वकील ने बताया।

अदालत ने, हालांकि, कहा कि आत्मरक्षा का दावा “चिकित्सा साक्ष्य के साथ पुष्टि नहीं करता है”। 10 मृतकों में से चार पर पूर्व-मॉर्टम चोटों का हवाला देते हुए, “अग्नेयास्त्र की चोटें, क्षत-विक्षत और घर्षण के घाव के साथ-साथ विच्छेदन भी पाए गए”। अदालत ने कहा, “अपीलकर्ता मृतक के शरीर पर लगे घाव, खरोंच और विच्छेदन की व्याख्या करने में विफल रहे हैं।” अदालत ने आगे कहा कि रिकॉर्ड में रखे गए साक्ष्यों से ऐसा प्रतीत होता है कि पुलिस के पास यात्रियों के साथ नानकमत्ता, पटना साहिब जाने वाले कुछ आतंकवादियों की गोपनीय रिपोर्ट थी। “अभियोजन ने चार से छह मृतकों के आपराधिक इतिहास को दिखाया है जो पंजाब में विभिन्न आतंकवादी गतिविधियों में शामिल थे। सबूतों से साबित हुआ कि मारे गए लोग पीलीभीत जिले के तराई क्षेत्र और आसपास के इलाकों में भी सक्रिय थे। कुछ मृतकों के खिलाफ हत्या, लूट, टाडा गतिविधियों के विभिन्न आपराधिक मामले दर्ज थे, जिनमें बलजीत सिंह उर्फ ​​पप्पू, जसवंत सिंह, हरमिंदर सिंह उर्फ ​​मिंटा, सुरजन सिंह उर्फ ​​बिट्टू, लखविंदर सिंह शामिल थे।

Also Read: अयोध्या: रामजन्मभूमि पर तैनात 4 महिला सिपाही की रील वायरल, एसएसपी ने किया लाइन हाजिर

लेकिन अन्य मृतकों के लिए ऐसा कोई रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं था। अपीलकर्ताओं के वकील का एकमात्र तर्क यह था कि मुठभेड़ में मारे गए अन्य मृतक चारों मृतकों के साथी थे। लेकिन यह “बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है क्योंकि अपीलकर्ताओं के कृत्य को कुछ आतंकवादियों के साथ निर्दोष लोगों को मारने के लिए उचित नहीं ठहराया जा सकता”, अदालत ने कहा। इसमें कहा गया है कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि पुलिसकर्मियों ने कानून द्वारा उन्हें दी गई शक्तियों को पार कर लिया है। लेकिन आरोपी पुलिसकर्मियों का मानना ​​था कि उन्हें मारना उनके कर्तव्य के उचित निर्वहन के लिए वैध और आवश्यक था। अदालत ने कहा, “ऐसी परिस्थितियों में, अपीलकर्ताओं द्वारा किया गया अपराध, आईपीसी की धारा 304 के तहत हत्या की श्रेणी में नहीं आने वाली गैर इरादतन हत्या थी।” इसने आईपीसी की धारा 302/120-बी, 364/120-बी, 365/120-बी, 218/120-बी, 117/120-बी के तहत आरोपी पुलिसकर्मियों की दोषसिद्धि और सजा को रद्द कर दिया.

 

विशेष सीबीआई ट्रायल कोर्ट द्वारा 01 अप्रैल, 2016 को पारित आक्षेपित निर्णय के माध्यम से। “पुलिस अधिकारी का यह कर्तव्य नहीं है कि वह आरोपी को केवल इसलिए मार डाले क्योंकि वह एक खूंखार अपराधी है। निस्संदेह पुलिस को आरोपियों को गिरफ्तार करना है और उन्हें मुकदमे में डालना है, ”अदालत ने आरोपियों को दोषी ठहराने की घोषणा करते हुए कहा और उन्हें 10,000 रुपये के जुर्माने के साथ सात साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई।

Also Read: ईरान की गजल को भायी भारतीय संस्कृति, वाराणसी में स्कूली बच्चों को सिखा रहीं कथक

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More