विधानसभा चुनाव : असम और पश्चिम बंगाल में पहले चरण का मतदान जारी

0

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण के लिए मतदान जारी है। असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के लिए यह चरण इसलिए भी खास है, क्योंकि 126 में से 65 विधानसभा सीटों के लिए मतदान पहले ही चरण में हो रहा है।

उधर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की साख भी दांव पर है। यहां 294 सीटों वाली विधानसभा के लिए पहले चरण के पहले दौर में सोमवार को 18 सीटों पर मतदान हो रहा है। पश्चिम बंगाल में पहले चरण के तहत दूसरे दौर में 31 सीटों के लिए मतदान 11 अप्रैल को होगा।

दोनों ही राज्यों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पहले चरण के लिए सोमवार को वोट डाले जा रहे हैं। असम में सोमवार को 65 विधानसभा सीटों पर 539 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है।

यहां सत्तारूढ़ कांग्रेस, बीजेपी-अगप-बीपीएफ गठबंधन और एआईयूडीएफ के बीच में कड़ा मुकाबला है। असम में 45,95,712 महिला सहित 95,11,732 मतदाता 12,190 मतदान केन्द्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

उधर, पश्चिम बंगाल में भी मैदान में उतरी सभी पार्टियों के 133 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 40 लाख से भी ज्यादा मतदाता 4,203 मतदान केंद्रों पर सोमवार को करेंगे। तथाकथित नारद स्टिंग ऑपरेशन और शहर के फ्लाइओवर हादसे की चर्चा की गहमा-गहमी के बीच पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण का मतदान हो रहा है।

चुनाव में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस को कांग्रेस-वाम मोर्चा गठबंधन से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। विधानसभा की 294 सीटों के लिए चुनाव छह चरणों में होंगे और ये पांच मई तक चलेंगे। चुनाव के लिए 11, 17, 21, 25, 30 और पांच मई को भी मतदान होंगे।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More