त्योहारों से पहले आई कमर्शियल गैस के दामों में गिरावट, जानें नई कीमतें

0 213

नवरात्रि पर्व के बीच आम लोगों के लिए राहत देने वाली खबर है अक्टूबर महीने के शुरुवाती में ही एलपीजी गैस के सिलेंडर के नए दाम जारी हो चुके हैं जहां तेल कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है बल्कि कमर्शियल गैस के प्राइस में गिरावट दर्ज की गई है. जहां 19 किलो वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर आज से राजधानी दिल्ली में 25.50 रुपये सस्ता हो गया है. इसके अलावा कई शहरों में दाम घटे हैं. पिछले महीने की पहली तारीख को भी कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई थी. आज से एलपीजी सिलेंडर के नए रेट जारी हो गए हैं.

आज से दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर 25.50 रुपये सस्ता हो गया है. मुंबई की बात करें तो प्राइस में 32.50 रुपये कमी की गई है. कोलकता में कमर्शियल गैस सिलेंडर के प्राइस में 36.50 रुपये की कमी दर्ज की गई है. चेन्नई में कमर्शियल गैस सिलेंडर के प्राइस में 35.50 रुपये की कटौती की गई है. ऐसे में त्योहारों से पहले यह ग्राहकों के लिए राहत भरी खबर है क्योंकि इस कारण बाहर में खाना-पीना सस्ता हो सकता है.

Also Read : बैंकिंग से जुड़े नियम में 1 अक्टूबर से होंगे बड़े बदलाव, जानें टोकन व्यवस्था के बारे में

बता दें की जहां CNG-PNG की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है पिछले कुछ वक्त से अंतरराष्ट्रीय मार्केट में प्राकृतिक गैसों की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. ऐसे में सरकार ने घरेलू प्राकृतिक गैस (Domestic Gas Price) के दाम 40% तक बढ़ाने का फैसला किया है जो एक अक्टूबर 2022 से हो गया है. प्राकृतिक गैस की कीमत को 6.1 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू से बढ़ाकर 8.57 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दिया गया है. इस बढ़ोतरी के बाद भी आज कमर्शियल गैस सिलेंडर के प्राइस में कमी की गई है.

इससे आने वाले दिनों में देश में महंगाई कम होने की उम्मीद जताई जा रही है. वहीं बात करें आज के पेट्रोल और डीजल के प्राइस की तो इसके प्राइस में आज कोई बदलाव नहीं किया गया है. लगातार 133 वें दिन भी देश में पेट्रोल-डीजल के प्राइस स्थिरता बनी हुई है.

Also Read : भारत सरकार के लुक ईस्ट पॉलिसी के तहत असम की संस्कृति को किया गया प्रस्तुत

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More