Afghanistan Earthquake: भूकंप से मची तबाही, एक हजार लोगों की मौत, डेढ़ हजार से ज्यादा घायल

0 37

अफगानिस्तान में बुधवार को आए भूकंप के तेज झटके के चलते करीब एक हजार लोगों की मौत हुई है. जबकि, डेढ़ हजार से ज्यादा लोग मलबे में दबकर घायल हो गए हैं. न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, 6.1 तीव्रता का यह भूकंप पूर्वी अफगानिस्तान के ग्रामीण और पहाड़ी इलाकों में आया, जोकि पाकिस्तान के बॉर्डर से लगा हुआ है. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के खोस्त शहर से 40 किलोमीटर दूर था.

Cause of Afghan Quake Is a Deep Mystery

अफगानिस्तानी प्रशासन के अनुसार, देश में भूकंप के चलते कई मकान ध्वस्त हो गए हैं और इनके मलबे में दबने से कई लोगों की जान चली गई. फिलहाल राहत और बचाव जारी है. संभावना है कि मरने वालों का आंकड़ा और बढ़ सकता है. रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए मौके पर हेलिकॉप्टर भेजे गए हैं.

Nearly 1,000 dead, 1,500 injured in Afghanistan earthquake | World News - Hindustan Times

तालिबान सरकार में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख मोहम्मद नसीम हक्कानी ने कहा कि अधिकांश मौतों की पुष्टि पड़ोसी प्रांत पक्तिका में हुई. यहां के 4 जिलों में कई लोग मारे गए और घायल हुए हैं.

Death Toll In Powerful Afghan Quake Climbs Past 260 : The Two-Way : NPR

यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर ने बताया कि इस भूकंप का असर 500 किलोमीटर तक के दायरे में था. इस वजह से अफगानिस्तान के साथ पाकिस्तान और भारत के कुछ इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

Afghanistan earthquake Live Updates: Death toll is 1000 now as 6.0 magnitude earthquake hits Paktika province | World News,The Indian Express

उधर, पाकिस्तान में भी भूकंप के महसूस किए गए. लेकिन, यहां जानमाल के नुकसान को लेकर कोई खबर नहीं है. जियो न्यूज के मुताबिक बुधवार तड़के पाकिस्तान के पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा के कुछ हिस्सों में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप के झटके इस्लामाबाद, मुल्तान, भाकर, फलिया, पेशावर, मलकंद, स्वात, मियांवाली, पाकपट्टन और बुनेर समेत कई जगहों पर महसूस किए गए. भूकंप देर रात स्थानीय समायानुसार 1 बजकर 54 मिनट पर आया. बता दें पाकिस्तान में साल 2005 में एक भीषण भूकंप में 74,000 से अधिक लोग मारे गए थे.

 

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More