यूपी: सबसे बुजुर्ग महिला मतदाता का निधन, 115 वर्षीय महारानी के पति थे स्वतंत्रता संग्राम सेनानी

0 224

यूपी के जौनपुर में रहने वाली सबसे बुजुर्ग महिला मतदाता का सोमवार की सुबह निधन हो गया है. इन बुजुर्ग महिला की उम्र 115 वर्ष थी और इनका नाम महारानी देवी था. इनके निधन की सूचना पर प्रशासनिक अधिकारियों समेत कई लोगों ने उनके रासमंडल स्थित आवास पर पहुंचकर शोक संवेदना व्यक्त की. इनके पति का नाम बाबू रामेश्वर प्रसाद था, जो स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे.

बीते 12 अगस्त, 2022 को स्वतंत्रता सप्ताह एवं हर घर तिरंगा कार्यक्रम के अंतर्गत स्वतंत्रता सेनानी बाबू रामेश्वर प्रसाद सिंह की पत्नी महारानी देवी को उनके आवास पर जौनपुर के डीएम द्वारा तिरंगा एवं अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया गया था.

1 अक्टूबर, 2022 को मतदाता दिवस पर जौनपुर की वयोवृद्ध मतदाता के रूप में 115 वर्षीय महारानी देवी को तत्कालीन उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम प्रकाश ने सम्मानित किया था. उन्होंने बताया था कि महारानी देवी 366 जौनपुर विधानसभा की वरिष्ठ मतदाता है.

महारानी देवी की बहू विमला सिंह ने बताया कि देश की आजादी में बाबूजी शुरुआत से ही सक्रिय थे. अंग्रेजों ने उन्हें कई बार जेल में डाला. बाबू रामेश्वर सिंह का निधन 5 अगस्त, 1982 को हुआ था.

बता दें स्वतंत्रता संग्राम में महारानी देवी ने भी अपना योगदान दिया. आजादी के आंदोलन में महात्मा गांधी की जिले में यात्रा के दौरान महारानी देवी महिलाओं की टोलियों का प्रतिनिधित्व करती थीं.

 

Also Read: यूपी में श्रद्धा जैसा हत्याकांड: आफताब की तरह प्रिंस यादव ने किये प्रेमिका के 6 टुकड़े, हत्या में शामिल पूरी फेमिली

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More