एसी के ज्यादा बिल से हैं परेशान, तो अपनाएं ये तरीके…

दिनभर एसी चलाने के बाद भी कम आएगा बिजली का बिल

0 444

आज लगभग हर शहरी क्षेत्रों में घरों में गर्मी से बचने के लिए एसी का इस्तेमाल हो रहा है। जिस हिसाब से साल दर साल गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही है, उस हिसाब से एसी की मांग बढ़ रही है, लेकिन उपभोक्ता इसके इस्तेमाल से आने वाले भारी भरकम बिजली के बिल से परेशान हैं। तो अगर आप भी इस परेशानी का सामना कर रहे हैं और कुछ समाधान चाहते हैं, तो नीचे दिए कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं…

ये भी पढ़ें- दीपिका कुमारी ने तीरंदाजी विश्व कप में रचा इतिहास, बनी दुनिया की नंबर 1 तीरंदाज

अनुकूल लेवल पर सेट करें एयर कंडिशनर का तापमान

कुछ लोगों का मानना है कि एयर कंडिशनर के तापमान को जितना कम रखेंगे उतनी ही ठंडक मिलेगी। लेकिन ऐसा पूरी तरह से सही नहीं है। जल्दी से जल्दी ठंडा करने के चक्कर में लोग अक्सर एयर कंडिशनर पर ज्यादती करते नजर आते हैं। ज्यादातर लोग अंदरूनी वातावरण का तापमान बढ़ते ही एयर कंडिशनर को कम से कम तापमान, जैसे 16 डिग्री सेल्सियस पर सेट कर देते हैं। उन्हें लगता है ऐसा करने से एयर कंडिशनर फटाफट कमरे को ठंडा कर देगा। लेकिन कमरे को जल्दी ठंडा करने का यह तरीका कारगर नहीं है। ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिऐंसी के अनुसार एयर कंडिशनर का औसत तापमान 24 डिग्री सेल्सियस होना सबसे सही है। ये तापमान मानव शरीर के लिए भी सही और आरामदेह है। सिर्फ इतना ही नहीं, शोध के अनुसार एयर कंडिशनर में बढ़ाया जाने वाला हर एक डिग्री तापमान तकरीबन 6 प्रतिशत बिजली की बचत भी करता है। ऐसे में बिजली के बिल में कटौती करने के लिए एयर कंडिशनर का औसत तापमान 18 डिग्री सेल्सियस की बजाय 24 डिग्री सेल्सियस रखें।

टाइमर सेट करने की डालें आदत

अगर आपके एयर कंडिशनर में टाइमर सुविधा मौजूद है तो इसका सही उपयोग बेहद फायदेमंद होगा। टाइमर के साथ एयर कंडिशनर को बंद /चालू करने के लिए निर्धारित किया जा सकता है। ये सुविधा न सिर्फ नींद के दौरान अपने आप एयर कंडिशनर को बंद या चालू करती है बल्कि साथ ही आम उपयोग की तुलना में बिजली की बचत भी करती है। इस सुविधा की आदत लंबे समय तक आपके बिल को कम रखने में मदद करेगी ।

ज्यादा स्टार मतलब ज्यादा बचत

5-स्टार रेटिंग वाला एयर कंडिशनर आपके कमरे को सबसे ज्यादा प्रभावशाली तरीके से ठंडा करता है। तेजी से ठंडक फैलाने के साथ ही 5-स्टार एयर कंडिशनर बिजली की खपत को भी कम करता है।

देखभाल भी है बेहद जरूरी

‘दरवाज़ा बंद पॉलिसी’ अपनाएं और बिजली की खपत को घटाएं। दरवाज़ों और खिड़कियों को बंद करें तथा पर्दों से ढके रखें। ऐसा करने से रूम की ठंडक भी कम नहीं होगी, एयर कंडिशनर भी तेजी से और प्रभावशाली ढंग से कमरा ठंडा करेगा और एयर कंडिशनर मशीन पर बेवजह का बोझ भी नहीं पड़ेगा। इससे एयर कंडिशनर कम समय तक चलेगा और बिजली का बिल भी कम आएगा। जिम्मेदारी के साथ एयर कंडिशनर का प्रयोग बेहतर ठंडक देने के साथ ही मशीन को फिट रखेगा और वह लंबे समय तक आपका साथ निभाएगी।

नियमित सर्विसिंग करवाना है जरूरी

नियमित रूप से सर्विस कराते रहना बेहतर ठंडक देने के साथ ही एयर कंडिशनर को अच्छी स्थिति में भी रखता है। बाजार में ऐसे एयर कंडिशनर भी मौजूद हैं जो अपने आप ही मशीन के अंदर जमी धूल और पाले को समय-समय पर साफ करते रहते हैं तथा ताजा, ठंडी और दुर्गंध रहित हवा देते हैं। ऐसी सुविधा लंबे समय तक संतुलित ठंडक देने में एयर कंडिशनर की मदद करती है। वहीं बार-बार होने वाली सर्विस का खर्चा भी बचाती है और एयर कंडिशनर की लाईफ भी बढ़ाती है। इन तरीकों को अपनाकर आप अपने बिजली के बिल की चिंता किए बिना, घर में बेहद ही आरामदायक और ठन्डे वातावरण में गर्मियों और लॉकडाउन का आनन्द ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें- अभिनव शुक्ला के साथ ‘वन नाइट स्टैंड’ के आरोप पर खुलकर बोलीं सोफिया हयात, कहा…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More