एक लीटर डीजल-पेट्रोल पर कितना लगता है टैक्स ? जानें चार्जेस का पूरा गणित

केंद्र सरकार ने दिवाली के मौके पर आम आदमी को राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क यानी एक्साइज ड्यूटी में कटौती का फैसला किया है।

0 288

केंद्र सरकार ने दिवाली के मौके पर आम आदमी को राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क यानी एक्साइज ड्यूटी में कटौती का फैसला किया है। केंद्र द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने के बाद उत्तर प्रदेश समेत कई राज्य सरकारों ने ईंधन की कीमतों में कमी कर दी हैं। केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 5 रुपए और डीजल पर 10 रुपए की कटौती किया। केंद्र के इस फैसले के बाद चुनावी राज्य यूपी में योगी सरकार  ने प्रदेश वासियों को पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाकर तोहफा दिया है।

योगी सरकार ने कम किया पेट्रोल-डीजल का दाम:

मोदी सरकार द्वारा जनता को राहत दिए जाने के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी मंहगाई से त्रस्त प्रदेश वाशियों को राहत प्रदान किया है। योगी सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम 12 रुपये प्रति लीटर कम कर दिया है। यानी योगी सरकार ने पेट्रोल डीजल पर 12 रुपये प्रति लीटर वैट करने का फैसला किया है। उत्तर प्रदेश में अब तक पेट्रोल पर 17.74 रुपये वैट लगता था, 7 रुपये प्रति लीटर कम होने पर अब से पेट्रोल पर वैट 10.74 रुपये प्रति लीटर लगेगा। इसी तरह डीज़ल पर वैट अब तक प्रति लीटर 10.41 रुपये लगता था, जो अब से 2 रुपये कम होने पर ये 8.41 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा।

एक्साइज ड्यूटी और VAT:

केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी या उत्पाद शुल्क वसूलती है जो पूरे देश में एक समान होता है। वही राज्य सरकार पेट्रोल-डीजल पर VAT वसूलती है। प्रत्येक राज्य सरकार का वैट (VAT) अलग-अलग होने के वजह से राज्यों और शहरों में पेट्रोल-डीजल का दाम भी अलग-अलग होता है। इसके अलावा फ्रेट, डीलर चार्ज और डीलर कमीशन भी इसकी कीमत में शामिल रहता है। इन सभी को पेट्रोल और डीजल के बेस प्राइस में जोड़ने के बाद रिटेल कीमत सामने आती है।

Price Buildup of Petrol at Delhi effective 01 Nov 21

Elements

Unit

Delhi

Base Price

Rs/Ltr

47.28

Freight etc.

Rs/Ltr

0.30

Price Charged To Dealers (excluding Excise Duty &VAT)

Rs/Ltr

47.58

ADD : Excise Duty

Rs/Ltr

32.90

ADD : VAT

Rs/Ltr

25.31

Add : Dealer Commission (Average)

Rs/Ltr

3.90

Retail Selling Price at Delhi (Rounded)

Rs/Ltr

109.69

Price Buildup of Diesel at Delhi effective 01 Nov 21

Elements

Unit

Delhi

Base Price

Rs/Ltr

49.36

Freight etc.

Rs/Ltr

0.28

Price Charged To Dealers (excluding Excise Duty &VAT)

Rs/Ltr

49.64

ADD : Excise Duty

Rs/Ltr

31.80

ADD : VAT

Rs/Ltr

14.37

Add : Dealer Commission (Average)

Rs/Ltr

2.61

Retail Selling Price at Delhi (Rounded)

Rs/Ltr

98.42

 

 

यह भी पढ़ें: Mahadewa Assembly: यहां जिस पार्टी ने हासिल की जीत, सूबे में उसी की बनी सरकार

यह भी पढ़ें: Chunar Assembly: इस पटेल बाहुल्य सीट पर भाजपा का रहा है दबदबा, कभी नहीं जीत पाई BSP

(अन्य खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें। आप हमेंट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्प इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More