न सुपर ओवर… न टाई… इस अजीब नियम से विश्व विजेता बना था इंग्लैंड

0 550

इंग्लैंड ने आज ही के दिन पिछले साल 14 जुलाई को पहली बार विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था। विश्व कप 2019 का फाइनल, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच ऐतिहासिक लॉर्डस मैदान पर टूर्नामेंट के इतिहास में अब तक के सबसे प्रतिष्ठित और यादगार विश्व कप फाइनल में से एक बन गया था।

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को विवादास्पद बाउंड्री की गिनती के नियम के आधार पर हराकर पहली बार विश्व कप जीता था। फाइनल मुकाबला टाई रहा था और इसके बाद सुपर ओवर भी बराबरी पर जाकर छूटा था।

बेहद रोमांचक था मैच-

लगातार दूसरी बार फाइनल खेलने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में आठ विकेट पर 241 रन का स्कोर बनाया था। इसमें हेनरी निकोलस ने 55 और टॉम लाथम ने 47 रनों का योगदान दिया था।

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान इंग्लैंड ने एक समय तक 86 रन तक अपने चार विकेट गंवा दिए थे। लेकिन इसके बाद बेन स्टोक्स (84) और जोस बटलर (59) ने बेहतरीन पारी खेलकर टीम को 203 रनों के स्कोर पर तक पहुंचाया। इंग्लैंड जब जीत की दहलीज पर पहुंचने वाली थी कि तभी जिम्मी नीशम और लॉकी फग्र्यूसन लगातार विकेट झटककर न्यूजीलैंड को जीत की तरफ लेकर गए।

मैच के अंतिम ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर इंग्लैंड को पहली बार विश्व विजेता बनने के लिए नौ रनों की दरकार थी। स्टोक्स चौथी गेंद का सामना करने के लिए तैयार थे जबकि उनके टीम साथी आदिल राशिद दूसरे छोर पर थे। स्टोक्स ने चौथी को डीप मिडविकेट पर खेलकर दो रन बटोरे।

पांचवीं गेंद पर स्टोक्स ने खेलकर दूसरे छोर पर जा ही रहे थे कि मार्टिन गुप्टिल का थ्रो स्टोक्स के बल्ले से टकराकर सीमा रेखा के पार चली गई और इंग्लैंड को छन रन दे दिया गया। इस तरह मैच टाई हो गया और मुकाबला सुपर ओवर में चला गया।

दिलचस्प था सुपर ओवर-

विश्व कप इतिहास के अब तक के पहले सुपर ओवर में दोनों ही टीमें 15-15 रन ही बना पाई। लेकिन इंग्लैंड ने मैच में कुल बाउंड्री लगाई जबकि न्यूजीलैंड की ओर से 17 बाउंड्री ही लग पाई और इंग्लैंड को बाउंड्री नियम के आधार पर विजेता घोषित किया गया।

यह भी पढ़ें: क्रिकेट आस्ट्रेलिया 2021 टी-20 विश्व कप की मेजबानी को तैयार

यह भी पढ़ें: विश्व कप 2019 विजेता टीम को मिलेगी इतिहास की सबसे बड़ी ईनामी राशि

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप हेलो एप्पडेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More