अभी नहीं टला है कोरोना का खतरा, संक्रमण से बचने के लिए अपनाएं ये नियम…

0 372

वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस मामलों की कुल संख्या 3.5 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है, जबकि संक्रमण से होने वाली मौतें बढ़कर 1,036,000 से अधिक हो गई हैं। भारत में कुल मामलों की संख्या 66,23,816 हो गई है। 1,02,685 इस बीमारी से जान गंवा चुके हैं।

वैसे तो कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश में लगा लॉकडाउन खुल गया है। बाजार से लेकर होटल-रेस्टोरेंट, मॉल सब खुल गया है। ऐसे में इसके संक्रमण से खुद को बचाए रखना अब ज्यादा जरूरी हो गया है।

इसके लिए हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जो कोरोना वायरस से बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में…

हाथ साबुन से बार बार धोएं-

सबसे महत्वपूर्ण है कि अपने आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखें और समय-समय पर हाथ साबुन और पानी से धोते रहें। इसके अलावा हाथ साफ करने के लिए सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आंख, नाक और मुंह छूने से बचें-

bad-habbit

अपनी आंखों, नाक और मुंह को बेवजह छूने से बचें। हो सकता है कि अनजाने में वायरस हाथों पर चिपक गया हो और आंखों, नाक या मुंह को छूने पर हमारे शरीर में इसके प्रवेश करने संभावना बढ़ जाती है।

ज्यादा जरूरी न हो तो घर से बाहर न निकलें-

coronavirus-india

लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने को कहा जा रहा है। वैसे बेहतर है कि आप घर से बेवजह बाहर न निकलें। अगर जरूरत पड़ने पर निकल भी रहे है तो मास्क जरूर पहनें।

भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाएं-

corona

अगर आप किसी जरूरी काम से घर से बाहर निकल रहे हैं तो यह आवश्यक है कि आप अपना काम कर सीधे घर लौटें। इस दौरान किसी भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचना चाहिए, ताकि संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचा जा सके।

यह भी पढ़ें: दीपिका, सारा और श्रद्धा से पूछताछ करने वाले अधिकारी कोरोना संक्रमित, मचा हड़कंप

यह भी पढ़ें: एसपी बालासुब्रमण्यम का 74 साल की उम्र में निधन, कोरोना वायरस से थे संक्रमित

-Adv-

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। अगर आप डेलीहंट या शेयरचैट इस्तेमाल करते हैं तो हमसे जुड़ें।)
Comments

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More