जानें, हेलमेट कैसे करता है आपकी रीढ़ की हड्डी की सुरक्षा

0

भारत सरकार से लेकर यातायात विभाग की तरफ आये दिन हेलमेट लगाकर गाड़ी चलाने की अपील की जाती है। क्या आपको पता है हेलमेट न सिर्फ आपको चोट से बल्कि आपकी रीढ़ की हड्डी की भी रक्षा करता है। भारत में हर घंटे सड़क दुर्घटना में करीब 17 लोग जान गंवा देते हैं।

आंकड़ों के अनुसार, साल 2016 में देश में कुल 4 लाख 81 हजार सड़क हादसे हुए, जिनमें करीब 1 लाख 51 हजार लोगों ने अपनी जान गंवा दी। ऐसे में दोपहिया वाहन चालकों के लिए हेलमेट पहनना कितना जरूरी है, यह स्‍पष्‍ट हो जाता है। अब एक शोध में यह बात सामने आई है कि दुघर्टना के वक्‍त हेलमेट न केवल सिर का बचाव करता है, बल्कि इससे रीढ़ की हड्डी के बचने के मौके कई गुना बढ़ जाते हैं।

चालक ने अपने सिर पर हेलमेट लगा रखा है

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ विसकॉनसिन द्वारा किए गए शोध में सामने आया है कि सड़क दुर्घटना में सबसे ज्यादा खतरा रीढ़ की हड्डी में चोट आने का होता है। शोध के अनुसार, अगर रीढ़ की हड्डी में चोट आ जाती है, तो यह उस व्यक्ति के लिए घातक हो सकती है। व्यक्ति को लकवा जैसा भयावह स्थिति का सामना भी करना पड़ सकता है।

also read :  पीएम के नाम के आगे नहीं बोला ‘श्री’ तो….काट दी जवान की…

इस शोध में कहा गया है कि अगर दुर्घटना के वक्त दोपहिया चालक ने अपने सिर पर हेलमेट लगा रखा है, तो उसकी रीढ़ की हड्डी के बचने के मौके कई गुना बढ़ जाते हैं। शोध की मानें तो दोपहिया चालकों को रीढ़ की हड्डी में चोट से बचने के लिए हेलमेट जरूर पहनना चाहिए। अमेरिकी विशेषज्ञों द्वारा किए गए इस शोध में कहा गया है कि हेलमेट पहनने से सर्वाइकल स्पाइन इंजरी (सीएसआई) का खतरा भी कम हो जाता है।

तो हमेशा स्टैंडर्ड हेलमेट पहन कर ही ड्राइविंग करें

हेलमेट आपकी अपनी सुरक्षा के लिए ही है, तो हमेशा स्टैंडर्ड हेलमेट पहन कर ही ड्राइविंग करें। स्टैंडर्ड हेलमेट थोड़ा सा महंगा जरूर होता है लेकिन यह आपकी सुरक्षा के लिए आवश्यक है। अभिभावकों को अपने नाबालिग बच्चों को वाहन चलाने के लिए प्रोत्साहित नहीं करना चाहिए।

zeenews

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More