ट्रंप ‘एकतरफा परमाणु समझौता निरस्त’ नहीं कर सकते : ईरान

0

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ईरान के अंतर्राष्ट्रीय परमाणु समझौते को ‘एकतरफा’ होकर निरस्त नहीं कर सकते।

also read : मिल गई CM केजरीवाल की ‘नीली कार’

एक देश के राष्ट्रपति द्वारा निरस्त नहीं जा सकता

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को ईरान के खिलाफ ट्रंप की आक्रामक टिप्पणियों के बाद रूहानी ने सरकारी टेलीविजन चैनल पर लाइव प्रसारण में कहा, “ईरान परमाणु समझौता एक बहुपक्षीय समझौता है और इसे एक देश के राष्ट्रपति द्वारा निरस्त नहीं जा सकता।”

also read : politics : अखिलेश के कामों का श्रेय ले रहें है योगी : नरेश उत्तम

देश के राष्ट्रीय हित और अधिकार कायम रहेंगे

रूहानी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति परमाणु करार को लेकर इसमें शामिल अन्य पक्षों के साथ सहयोग करने में नाकाम रहे हैं।ईरानी राष्ट्रपति ने कहा कि ईरान तभी तक परमाणु समझौते का सम्मान करेगा, जब तक देश के राष्ट्रीय हित और अधिकार कायम रहेंगे।

also read : Diwali spcial : डाबर ने पेश किए रियल फ्रूट जूस के 13 गिफ्ट pack

राष्ट्र संघ के निकाय के साथ काम करते रहेंगे

उन्होंने कहा, “हमने अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के साथ सहयोग किया है और हम अपनी प्रतिबद्धता के दायरे में रहते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ के निकाय के साथ काम करते रहेंगे।”

also read : दिग्गज कलाकारों के साथ खुद को ‘जज’ करना मुश्किल : देव

उस दिन हम जवाब देने में नहीं हिचकिचाएंगे

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि जिस दिन हमें लगेगा कि जेसीपीओए हमारे हितों का सम्मान नहीं कर रही, उस दिन हम जवाब देने में नहीं हिचकिचाएंगे।

also read : दिग्गज कलाकारों के साथ खुद को ‘जज’ करना मुश्किल : देव

समझौते को प्रमाणित नहीं करने का फैसला किया

गौरतलब है कि ट्रंप ने शुक्रवार को घोषणा करते हुए कहा कि उन्होंने 2015 में हुए ऐतिहासिक समझौते को प्रमाणित नहीं करने का फैसला किया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More