शारदीय नवरात्रि में नौ दिन का व्रत करने वाले पारण के बाद न करें ये गलती…

0

3 अक्टूबर से शुरू हुए हिन्दू धर्म में मनाए जाने वाले शारदीय नवरात्रि आज समाप्त होने जा रहे है, ऐसे में शारदीय नवरात्रि के ये दो दिन यानी अष्टमी और नवमी बेहद खास होते है. नवरात्रि की अष्टमी तिथि को महागौरी की उपासना की जाती है, इसके साथ ही नवमी तिथि को मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है.

वही इस साल तिथि का फेर होने की वजह से ये दोनों ही तिथियां एक ही दिन यानी आज ही पड़ रही है. ऐसे में आज ही महाअष्टमी का पूजन किया जाएगा और आज ही महानवमी मनाई जाएगी. जिसके साथ ही शारदीय नवरात्रि में नौ दिनों का व्रत रखने वाले लोग कन्याओं को भोज कराकर आज अपना व्रत खोल देंगे. ऐसे में यदि आप भी नौ दिनों तक व्रत रखने के बाद पारण करने जा रहे है तो, इस दौरान कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखें, वरना आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. आइए जानते है क्या बरतनी है सावधानी…..

9 दिनों के व्रत के बाद कैसे करें पारण ?

नौ दिनों तक व्रत रखने वाले लोगों को हमेशा दूध या नवमी के दिन का प्रसाद खाकर ही पारण करना चाहिए, ऐसे में कभी भी नमक खाकर पारण नहीं करना चाहिए, बल्कि प्रसाद में चढी आटे की पूडी यानी अनाज खाकर ही पारण करना चाहिए.

व्रत खोलते ही न खाए ऑयली फूड

वही व्रत खोलने के साथ ही ज्यादा ऑयली चीजों का सेवन करने से बचें, प्रसाद का एक कौर खाने के बाद दूध का सेवन करना चाहिए. इससे पेट हल्का बना रहता है.

मसाले दार खाना न खाएं

व्रत के फौरन बाद कुछ भी मसालेदार, तीखा या चटपटा नहीं खाना चाहिए. इससे शरीर और डाइजेशन दोनों प्रभावित होते हैं. दरअसल, नवरात्रि के 9 दिनों में अगर आप हल्के फलाहार पर थे, तो आपको अचानक से अधिक स्पाइसी खाना खाना मुश्किल होता है और आपको सीने और पेट में जलन की शिकायत होने लगती है.

Also Read: शारदीय नवरात्रि की अष्टमी और नवमी आज, जानें कब करना है कन्यापूजन और पारण ?

हल्का और सुपाच्य भोजन का करें सेवन

9 दिनों का व्रत तोड़ने के बाद खाना बिल्कुल हल्का होना चाहिए. जैसे मूंग की दाल को भोजन में शामिल करें, ये आसानी से खाया जा सकता है और एनर्जी भी देता है. इसके अलावा चावल और रोटी भी शामिल करें.

व्रत के बाद केवल मीठा न खाएं

व्रत खोलने के बाद केवल मीठा नहीं खाना चाहिए, इससे ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ सकता है और समस्याएं पैदा हो सकती हैं. वही नमक और चीनी को पूरी तरह से मिलाकर खाने की कोशिश करें.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More