“नमस्ते बीएचयू” मोबाइल ऐप शुरु, डिजिटल कनेक्टिविटी की ओर बढ़े कदम

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की बड़ी पहल, बीएचयू के 40,000 से अधिक शिक्षक व विद्यार्थी होंगे लाभान्वित

0

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के 40,000 से अधिक विद्यार्थियों, शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए अब बीएचयू से जुड़ी जानकारी, चुनिंदा सेवाएं एवं सूचनाएं प्राप्त करना आसान हो गया है. इसके लिए विश्वविद्यालय द्वारा “नमस्ते बीएचयू” नाम से एक मोबाइल ऐप शुरु किया गया है. कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन की पहल पर आरंभ इस ऐप का उद्देश्य विश्वविद्यालय में डिजिटल कनेक्टिविटी को बढ़ाना, सेवाओं और सूचनाओं को सरलता के साथ प्रयोगकर्ताओं को उपलब्ध कराना है. विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को बेहतर कैंपस वातावरण व अनुभव मुहैया कराने के लक्ष्य की दिशा में यह ऐप महत्वपूर्ण क़दम माना जा रहा है.

Also Read: एनडीआरएफ के साथ मोटरबोट से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचे डीएम और एसीपी

केन्द्रीय पुस्तकालय की लाखों पुस्तकों, शोध पत्रों को देख सकेंगे छात्र

“नमस्ते बीएचयू” ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. ऐप पर विश्वविद्यालय के संस्थानों, संकायों, विभागों और वहां चलाए जा रहे शैक्षणिक पाठ्यक्रमों, विश्वविद्यालय से जुड़ी आवश्यक जानकारियों, अधिकारियों, शिक्षकों व महत्वपूर्ण पदाधिकारियों के नाम, पदनाम, फोन नंबर, ईमेल, आदि की जानकारी उपलब्ध है. प्रयोगकर्ता इस ऐप के माध्यम से काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के केन्द्रीय पुस्तकालय की लाखों पुस्तकों, शोध पत्रों और ई-संसाधनों को देख सकते हैं. अपनी ज़रूरत की सामग्री ढूंढ कर अपना समय बचा सकते हैं. इसके अलावा विद्यार्थी अपने प्रवेश, परीक्षा, फीस अथवा किसी अन्य विषय से जुड़ी शिकायत को भी ऐप पर दर्ज कर सकते हैं. इस नमस्ते बीएचयू ऐप पर छात्रावासों के संरक्षक हॉस्टल्स से जुड़ी शिकायतों को भी दर्ज कर सकते हैं, ताकि उनका जल्द से जल्द समाधान हो सके. ऐप पर विश्वविद्यालय के साथ स्थानीय प्रशासन के आपातकालीन नंबर भी उपलब्ध कराए गए हैं.

Also Read: वक्फ संशोधन विधेयक पर विचार-विमर्श के लिए गठित होगी JPC, सरकार और विपक्ष से शामिल होंगे 21 सांसद

काउंसिलिंग और सभी महत्वपूर्ण अधिसूचनाएं उपलब्ध कराई जाएंगी

इंस्टिट्यूशन ऑफ एमिनेंस बीएचयू के समन्वयक, प्रो. संजय कुमार ने बताया कि इस ऐप का मुख्य उद्देश्य शैक्षणिक ब्यौरा, पुस्तकालय, अवकाश, आपातकालीन सम्पर्क समेत विश्वविद्यालय से जुड़ी आवश्यक जानकारी को सुलभता से विद्यार्थियों व शिक्षकों को उपलब्ध कराना है. आईओई के तहत आरंभ यह पहल डिजिटल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देती है. प्रो. संजय कुमार ने कहा कि एक समर्पित टीम निरंतर “नमस्ते बीएचयू” ऐप के उन्नयन पर काम कर रही है. “नमस्ते बीएचयू” ऐप की टीम की अगुवाई कर रहे विश्विद्यालय के सलाहकार टी. वी. प्रभाकरन ने बताया कि जल्द ही इस ऐप पर और भी कई सुविधाएं उपलब्ध होंगी, इसके तहत विद्यार्थियों के लिए काउंसिलिंग सुविधा और सभी महत्वपूर्ण अधिसूचनाओं को उपलब्ध कराना शामिल है. विश्वविद्यालय के डेटाबेस में दर्ज मोबाइल फोन के माध्यम से विद्यार्थी, शिक्षक एवं कर्मचारी इस ऐप पर अपना अकाउंट बनाकर “नमस्ते बीएचयू” का इस्तेमाल कर सकते हैं. काशी हिन्दू विश्वविद्यालय इस तरह की ऐप आरंभ करने वाले देश के चुनिंदा उच्च शिक्षण संस्थानों में शामिल हो गया है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More