Wight Loss Tips : मोटापा घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 तरह का आटा….

0

Wight Loss Tips : इन दिनों भाग – दौड़ भरी जिंदगी में इंसान के पास सेहत के लिए वक्त ही नहीं बचता है टाइम बेटाइम खाना और सोना हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डालने का काम करता है. जिससे डायबिटीज, बीपी, हार्ट डिजीज और मोटापे जैसी बीमारियां जन्म लेती है. जो की दुनिया भर में चिंता का विषय बना हुआ है, बढता मोटापा जहां आपको भीड़ में शर्मिंदगी का एहसास कराता है, वही मोटापा कई सारी बीमारियों को भी जन्म देने का कारण बन सकता है.यही कारण है कि, स्वास्थय विशेषज्ञ आपको मोटापे को कंट्रोल करने की सलाह देते है.

ऐसे में ज्यादातर लोग अपने मोटापे को लेकर काफी सर्तक रहने लगे है, जिसके लिए जिम, वर्कआउट और डाइट आदि करके अपना वेट मेंटेन करते है. लेकिन इन सब चीजों समय के साथ पैसे भी खर्च करने की आवश्यता पड़ती है, जिसकी वजह से लोग शुरूआत तो कर देते है, लेकिन इन सब में निरंतरता नहीं ला पाते है. ऐसे में यदि आप भी मोटापा से निजात पाना चाहते है और निरंतरता नहीं ऱख पाते है तो, यह लेख आपके लिए बेहद खास होने वाला है. क्योंकि, आज हम पांच ऐसे आटो के बारे बताने जा रहे है जो आपके वेट को कंट्रोल रखने में आपकी मदद करेंगे. आइए जानते है कौन से है वो पांच आटे जो घटाएंगे आपका वजन….

ज्वार का आटा

ज्वार का आटा ग्लूटेन-मुक्त और पौष्टिक है, इसमें बहुत से फाइबर और प्रोटीन हैं. जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं और आपको वजन कम करने में मदद करते हैं.

बादाम का आटा

बादाम दिमाग और शरीर दोनों के लिए बहुत अच्छा है, इसका आटा भी गुणकारी है. यह प्रोटीन से भरपूर और कम कार्बोहाइड्रेट वाला आटा खाना पकाने और बेकिंग के लिए एक अच्छा विकल्प है, जो आपको लंबे समय तक आपको भूख नहीं रखेगा.

बाजरे का आटा

बाजरे का आटा फाइबर और ग्लूटेन फ्री होने के कारण वजन कम करने के लिए एक अच्छा विकल्प है. यह भी कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स रखता है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

सिंघाड़े का आटा

सिंघाड़े का आटा, जो अक्सर व्रत-उपवास में खाया जाता है, आपके वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. इसमें कम कैलोरी होती है और अधिक फाइबर होता है, जो इसे ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत बनाता है और वजन कम करने के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है.

Also Read : Cancer Awareness day: शर्म नहीं जिंदगी पर करें सवाल, जानें ब्रेस्ट कैंसर के कारण और लक्षण …

ओट्स का आटा

 

ओट्स हमेशा से ही वेट लॉस के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प रहे हैं, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर ओट्स का आटा आपको निरंतर उर्जा देता है. जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और अधिक खाने से बच जाते हैं.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More