टाइम मैगजीन की 100 बेस्ट फिल्मों में सिर्फ एक भारतीय फिल्म शामिल

0

फेमस टाइम मैगजीन ने पिछले 10 दशकों की बेहतरीन फिल्मों की एक लिस्ट जारी की है, जिसमें 1920 से लेकर 2010 तक की फिल्में शामिल की गई हैं. हैरानी की बात तो ये है कि भारत से सिर्फ एक ही फिल्म इस लिस्ट में अपनी जगह बना पाई है. इस लिस्ट में 1920 की ‘द कैबिनेट ऑफ डॉ. कैलीगरी’ से लेकर 2019 की ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड’ तक की फिल्में शामिल की गई हैं. भारत से इस लिस्ट में सत्यजीत रे की ‘पाथेर पांचाली’ फिल्म ने जगह बनाई है.

निर्देशक सत्यजीत रे की फिल्म ‘पाथेर पांचाली’ भारतीय सिनेमा की महान फिल्मों की लिस्ट में शामिल है. साल 1955 में आई पाथेर पांचाली विभूतिभूषण बंद्योपाध्याय के मशहूर बांग्ला उपन्यास पर आधारित थी. यह फिल्म सत्यजीत रे के निर्देशन में बनी पहली फिल्म थी. यह फिल्म बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट में शामिल है.

टाइम पत्रिका ने दुनिया की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की सूची जारी की…

पाथेर पांचाली पहली भारतीय फिल्म थी जिसने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सभी का ध्यान आकर्षित किया. इस फिल्म से समानांतर सिनेमा की शुरुआत हुई. पाथेर पांचाली को तीसरे राष्ट्रीय पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार दिया गया. इसके अलावा फिल्म ने कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी जीते हैं. अब टाइम पत्रिका ने पाथेर पांचाली को 100 साल की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की सूची में शामिल किया है.

सूची में केवल एक भारतीय फिल्म शामिल…

इस सूची को बनाने में टाइम मैगजीन को 50 साल से ज्यादा का समय लगा है. लिस्ट में शामिल सभी फिल्में किसी न किसी भावना से जुड़ने का काम करती हैं और अपने शानदार शिल्प के लिए जानी जाती हैं. ये वो फिल्में हैं जो गहराई तक छू जाती हैं.

100 साल की ऑल टाइम बेस्ट फिल्में…

हालाकि इन फिल्मों के किसी रैंक के हिसाब से नहीं चुना गया है और न ही इन्हें रैंक दी गई है. टाइम मैगजीन ने इन्हें 100 साल की ऑल टाइम बेस्ट फिल्म बताया है. लिस्ट में साइकिल थीव्स, ब्रेथलेस, गॉन विद द विंड, सेवन समुराई, टैक्सी ड्राइवर, द गॉडफादर पार्ट II जैसे क्लासिक्स फिल्में शामिल की गई हैं.

लिस्ट में ईटी द एक्स्ट्रा-टेरेस्ट्रियल और द एम्पायर स्ट्राइक्स बैक जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में और वोंग कार-वाई की दो फिल्में- इन द मूड फॉर लव और चुंगकिंग एक्सप्रेस भी शामिल की गई हैं. सूची में सबसे लेटेस्ट फिल्म के तौर पर ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड’ और ग्रेटा गेरविग की ‘लिटिल वुमेन’ शामिल हैं.

Also Read: गदर 2 के ट्रेलर लांच पर सनी देओल ने पाक-भारत के रिश्ते पर किया खुलासा, ‘जनता नहीं चाहती झगड़ा’

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More