ऑस्ट्रेलिया जीत के साथ फाइनल में प्रवेश, टीम इंडिया पर अभी भी संकट, जाने पूरा समीकरण

0

 

ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे टेस्ट में भारत पर 9 विकेट से जीत हासिल की, इसी के साथ उसने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी जगह बना ली है. और टीम इंडिया का मामला फंसा हुआ है. ऑस्ट्रेलिया अभी टेबल में नंबर-1 पर है तो वहीं भारत दूसरे पायदान पर है. और तीसरे नंबर पर स्थित श्रीलंका फाइनल की रेस में है. उसे अंतिम सीरीज न्यूजीलैंड से खेलनी है. मालूम हो कि भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सीजन के भी फाइनल में पहुंची थी और उसे न्यूजीलैंड से हार मिली थी. मौजूदा सीजन का फाइनल 7 जून से इंग्लैंड के ओवल मैदान पर खेला जाना है.

ऑस्ट्रेलिया की बात करि जाए तो 18 मैचों में यह उसकी 11वीं जीत है. उसके 68.52 अंक हैं. उसे 3 मैच में हार मिली है जबकि 4 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. भारतीय टीम की बात करें, तो यह उसकी 5वीं हार है. उसने अब तक 17 मुकाबले खेले हैं. 10 में जीत हासिल की है, जबकि 2 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. उसके 60.29 फीसदी अंक हैं. टीम को अंतिम मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से 9 मार्च से अहमदाबाद में खेलना है.

ऑस्ट्रेलिया को ड्रा की दरकरार…

कंगारू टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल लगभग क्वालीफाई कर चुकी है. अब उसे भारत के खिलाफ दो में से एक ड्रॉ भी आगे बढ़ा देगा. कहने का मतलब है कि ऑस्ट्रेलिया 0-3 या 1-3 से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी हारने से भी फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगा. अगर ऑस्ट्रेलिया दोनों मैच हार जाता है तो फिर उसे भी श्रीलंका के न्यूजीलैंड दौरे पर नजर रखनी होगी. तब उम्मीद करनी होगी कि श्रीलंका न्यूजीलैंड को 2-0 से न हरा दे. वैसे इसकी उम्मीद कम ही ही. अगर ऐसा नहीं हुआ तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 7 जून से भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के ओवल पर ही खेला जाएगा.

जीत के बाद एंट्री फाइनल में…

श्रीलंका की टीम अभी 53.33 फीसदी अंक के साथ तीसरे नंबर पर है. भारतीय टीम यदि ऑस्ट्रेलिया को चौथे टेस्ट में हरा देती है, तो फाइनल में पहुंच जाएगी. लेकिन यदि मैच ड्रॉ रहता है या उसे हार मिलती है, तो उसे श्रीलंका सीरीज के रिजल्ट का इंतजार करना पड़ेगा. मैच ड्रॉ रहने पर भारत के 58.80 फीसदी अंक हो जाएंगे. वहीं हार मिलने पर 56.94 फीसदी अंक रहेंगे. श्रीलंका की टीम यदि न्यूजीलैंड को उसके घर में दोनों मैच में हरा देती है ताे उसके 61.11 फीसदी अंक हो जाएंगे. वहीं एक मैच जीतने पर उसके 55.55 फीसदी अंक रहेंगे.

Also Read: कभी पत्नी ने दिया धोखा, कई बार किया सुसाइड प्रयास, हुई मैदान में वापसी तो उखाड़ दिए धुरंधरों के स्‍टंप

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More