उत्तराखंड: 10 सदस्यीय टीम करेगी 103 मदरसों की जांच, कांग्रेस ने उठाए सवाल

0

यूपी के बाद अब उत्तराखंड के भी मदरसों का सर्वे होने जा रहा है. दरअसल, उत्तराखंड वक्फ़ बोर्ड ने प्रदेश में रजिस्टर्ड 103 मदरसों को जांच के दायरे में ला दिया है, जिसके जांच वक्फ बोर्ड के मेंबर से लेकर अध्यक्ष खुद करेंगे. इसमें एजुकेशन पैटर्न, फंडिंग के इस्तेमाल से लेकर, मदरसों के कंडीशन की भी जांच होगी. 10 सदस्यीय टीम 10-10 मदरसों में जांच करेंगी. साथ ही अध्यक्ष भी खुद मदरसों की स्थिति को देखेंगे. वर्ष के आखिरी तक जांच टीम को अपनी रिपोर्ट बोर्ड के सामने रखनी होगी, जिसके बाद खामी पाये जाने पर मदरसों पर कार्यवाही की भी तैयारी है.

उत्तराखंड वक्फ़ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स ने बताया कि जांच के लिए 10 सदस्यीय टीम बनाई गई है, जो कि दिसंबर अंत तक रिपोर्ट देगी. इस मामले पर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं.

Also Read: उत्तर प्रदेश की तरह ही अब उत्तराखंड में होगा मदरसों का सर्वे

 

कांग्रेस उपाध्यक्ष मथुरा दत्त जोशी ने कहा कि आज तक सरकार यह नहीं पता कर पाई कि प्रदेश में प्राइवेट और सरकारी मदरसे कितने हैं. ऐसे में हम आगे की कार्यवाही पर क्या भरोसा करें. सरकार के पास 5 साल में मदरसों में पढ़ाई गई शिक्षा का लेखा-जोखा नहीं है.

वहीं, उत्तराखंड में मदरसे सर्वे की खबर से मदरसा संचालकों की धड़कनें बढ़ गई हैं. इससे पहले ड्रेसकोड़, फिर मदरसों के सर्वें के लिए कमेटी का गठन और इसके अलावा कुछ ऐसे फैसले है, जो प्रदेश की राजनीति में हलचल ला रहे है.

 

Also Read: यूपी: पूरा हुआ मदरसों का सर्वे, देखें गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के टॉप 10 जिले

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More